January 23, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

इस ढ़ाई वर्ष के बच्चे के तीरंदाजी प्रेम को देखकर हैरान रह जाएंगे आप

प्रत्येक दिन खिलाड़ियों के साथ आठ घंटे का अभ्यास

रांची:- झारखंड में खेल प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, लेकिन ढाई वर्ष का बच्चा यदि तीरंदाजी करने लगे तो देखकर हैरानी जरूर होगी।
रांची जिले के सिल्ली प्रखंड स्थित बिरसा मुंडा तीरंदाजी अकादमी में ढाई वर्ष का बच्चा शिखर राज महतो चर्चा का विषय बना हुआ हैं। बड़े-बड़े प्रतिभागियों के साथ कतार में खड़े होकर शिखर राज हर दिन तीरंदाजी प्रतियोगिता में हिस्सा लेता हैं। इनके पिता और तीरंदाजी अकादमी के कोच शिशिर महतो बताते हैं कि उनका बच्चा आठ – आठ घंटे तक ग्राउंड में बड़ो के साथ प्रैक्टिस करता है।
उन्होंने बताया कि राज महतो प्रतिदिन सुबह पांच बजे सुबह सो कर उठ जाता है और फिर अकादमी आने वाले अन्य तीरंदाजों के साथ कई तरह का एक्सरसाइज भी करता है। राज ने अभी औपचारिक रूप से शिक्षा ग्रहण के लिए स्कूल में नामांकन नहीं भी नहीं लिया है, घर में परिजन उसे आरंभिक शिक्षा देने की शुरुआत किये है, लेकिन पढ़ाई के साथ ही वह आठ घंटे खेल के मैदान में ही खिलाड़ियों के साथ बीताता है। इस दौरान वह वुशअप, सभी एक्सरसाइज के साथ शूटिंग भी करता है। उसे आर्चरी के हर पोर्ट की जानकारी है।
कहा गया है होनहार बिरवान के होत चिकने पात। शायद यह बात मात्र ढाई साल के बच्चे शिखर राज महतो जैसे किसी दूसरे होनहार बच्चे को ही देखकर कहा गया होगा। बच्चे के पिता और कोच उसे बेहत्तर शिक्षा के साथ ही खेल का भी प्रशिक्षण देना चाहते है और राज भी अपने पिता के पदचिह्न पर धीरे-धीरे पांव बढ़ा रहा है।

Recent Posts

%d bloggers like this: