May 11, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

यू ही नही कहा जाता रक्तदान महादानः मंजूनाथ भजंत्री….

रक्तदान करने वाले लोगों को उपायुक्त ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

देवघर:- देवघर के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने रक्तदान कर भारतीय रेड क्रॉस सोसाईटी, देवघर द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उपायुक्त ने लोगों को रक्तदान करने हेतु प्रेरित करते हुए कहा कि रक्तदान कर के न सिर्फ किसी की जिंदगी बचाने जैसी अनमोल खुशी मिलती है बल्कि इससे हमारी सेहत को भी लाभ पहुँचता है। कई लोग यह सोचकर रक्तदान नहीं करते हैं कि इससे उनकी सेहत खराब हो जायेगी, जो कि एक भ्रम के अलावा कुछ भी नहीं है। ऐसे लोग सोचते हैं कि रक्तदान करने से शरीर में खून की कमी हो जायेगी और वे बीमार पड़ जायेंगे; जो कि पूर्णतः मिथ्या है। रक्तदान महादान है एवं वास्तव में सच यह है कि रक्तदान करने के पश्चात कुछ समय में हीं हमारे शरीर में दिये गये रक्त की आपूर्ति पुनः हो जाती है। इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर नहीं पड़ता है।
उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने आगे कहा कि रक्तदान करने से जो खुशी व स्वास्थ्यवर्द्धक लाभ हमें मिलता है, वह दूसरे किसी और तरीके से नहीं मिल सकता है। स्वयं को सेहतमंद रखने का यह सबसे अच्छा तरीका है कि हम सभी रक्तदान करें।
उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने रक्तदान के प्रति समर्पित रक्त दाताओं का आभार प्रकट करते हुए कहा कि आप सभी के निस्वार्थ सेवा भाव के कारण ही आज लोगों के रक्त की जरूरतें पूरी हो रही है। रक्त की पर्याप्त आपूर्ति के लिए मेरा आप सभी से आग्रह होगा कि आप सभी इस मानव सेवा में निस्वार्थ रूप से नियमित रक्तदान करने के समर्पण और इच्छा को कायम रखें।
इसके अलावे उपायुक्त ने कहा कि कभी-कभी ब्लड बैंक में रक्त की अनुपलब्धता होने से रक्त की आवश्यकता पड़ने पर मरीजों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आवश्यक है कि हम सभी आगे आएं और एक अच्छे उद्देश्य की पूर्ति हेतु अवश्य रक्तदान करें। वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण तथ्य ये भी है कि स्वयं को सेहतमंद रखने का यह सबसे अच्छा तरीका है कि हम सभी रक्तदान करें।
इस दौरान लगभग 100 यूनिट रक्तदान हुआ एवं सभी रक्तदाताओं को रेडक्रॉस की तरफ से प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया।
इसके अलावे मौके पर उपरोक्त के अलावे जिला नजारत उपसमाहर्ता परमेश्वर मुंडा, गोपनीय प्रभारी विवेक कुमार, संबंधित चिकित्सक, रेड क्रॉस सोसाइटी के जितेश राजपाल, मयंक राय, निरंजन कुमार, डॉ राजीव, आनन्द शाह, पीयूष जैसवाल, श्वेता शर्मा एवं संबंधित अधिकारी, चिकित्सक स्वास्थ्य कर्मी आदि उपस्थित थे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: