अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अलीगढ़ पहुंचे योगी आदित्यनाथ, पीएम के विश्वविद्यालय आधारशिला कार्यक्रम के तैयारियों की करेंगे समीक्षा


अलीगढ़:- पीएम मोदी 14 सितंबर को जनपद में प्रस्तावित राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे. इसकी तैयारियों की समीक्षा के लिए बुधवार को सीएम योगी जनपद में पहुंच चुके हैं. इस दौरान वह लोधा इलाके में स्थित राजकीय विश्वविद्यालय राजा महेंद्र प्रताप सिंह की भूमि का निरीक्षण भी करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री के दौरे और इस दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को लेकर अधिकारियों संग बैठक भी करेंगे. वह सभास्थल का निरीक्षण करने भी जाएंगे.
गौरतबल है कि शिक्षा के जरिए सामाजिक परिवर्तन का सपना देखने वाले राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना में भू-दान किया था. इतिहास के पन्नों में इस ‘जाट आइकॉन’ को भुला दिया गया. हालांकि अब उनके नाम से राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना होने जा रही है. यूपी की सत्ता संभालने के बाद 14 सितंबर 2019 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजा महेन्द्र प्रताप सिंह को यथोचित सम्मान दिलाने की बात कही थी जिसे अब साकार किया जा रहा है.
कौन थे राजा महेंद्र प्रताप सिंह
इतिहास के जानकारों के अनुसार राजा महेंद्र प्रताप का जन्म 01 दिसंबर 1886 को एक जाट परिवार में हुआ था. वह मुरसान रियासत के शासक थे. यह रियासत वर्तमान उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में थी. वे राजा घनश्याम सिंह के तृतीय पुत्र थे. जब वो 3 साल के ही थे, तब हाथरस के राजा हरनारायण सिंह ने उन्हें पुत्र के रूप में गोद ले लिया. साल 1902 में उनका विवाह बलवीर कौर से हुआ जो जिन्द रियासत के सिद्धू जाट परिवार की थीं. विवाह के समय वे कॉलेज की शिक्षा ले रहे थे.
पीएम मोदी का विधानसभा चुनाव पर फ़ोकस, 14 सितंबर को अलीगढ़ के बाद 26 को फिर आएंगे यूपी, देंगे सौगात
लखनऊ. 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपना फोकस उत्तर प्रदेश की तरफ कर लिया है. 14 सितंबर को अलीगढ़ के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं इसके ठीक बाद पीएम मोदी 26 सितंबर को यूपी दौरे पर आएंगे और प्रदेशवासियों को कई योजनाओं की सौगात देंगे.
आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम लग रहा है. वह 26 सितंबर को लखनऊ आएंगे और तमाम बड़ी योजनाओं की सौगात राजधानीवासियों को देंगे.
जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 सितंबर को राजधानी लखनऊ आ रहे हैं और वह नगर विकास विभाग के अंतर्गत तमाम विकास से जुड़ी योजनाओं और परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर सकते हैं. उनके 26 सितंबर के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर शासन स्तर पर तैयारियां तेज हो गई हैं.
अलीगढ़ पहुंचे योगी आदित्यनाथ, पीएम के विश्वविद्यालय आधारशिला कार्यक्रम के तैयारियों की करेंगे समीक्षा
अलीगढ़ पहुंचे योगी आदित्यनाथ, पीएम के विश्वविद्यालय आधारशिला कार्यक्रम के तैयारियों की करेंगे समीक्षा
इससे पहले 14 सितंबर को वह अलीगढ़ आ रहे हैं. जहां जाट राजा महेंद्र सिंह के नाम पर बनने वाली यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करेंगे तो वहीं एक कॉरीडोर का भी शिलान्यास करेंगे.
26 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित एक भव्य समारोह में कई योजनाओं की सौगात देंगे. इस कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित तमाम प्रमुख लोग उपस्थित रहेंगे.
दरअसल, भारतीय जनता पार्टी विधानसभा चुनाव से पहले हर स्तर पर एक तरफ जहां चुनावी तैयारियों को आगे बढ़ा रही है. वहीं, विकास योजनाओं के माध्यम से जनता को सौगात देकर चुनाव में लाभ लेने की कोशिश कर रही है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री के भी उत्तर प्रदेश में दौरे लगने का सिलसिला शुरू हो रहा है.

%d bloggers like this: