May 8, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

भारतीय रेलवे की नौकरी मिलते ही खत्म होगी पहलवान जाधव की आर्थिक तंगी

इंदौर:- ग्रीको रोमन पहलवान सनी जाधव, जो कि आजीविका चलाने के लिए कार धोने सहित कई अजीबोगरीब काम कर रहे थे, को आखिरकार भारतीय रेलवे में खेल कोटे से नौकरी मिल गई।
इंदौर से 60 किलोग्राम भारवर्ग में राष्ट्रीय रजत पदक विजेता ने कहा, ”एक नियमित सरकारी नौकरी मुझे और मेरे परिवार को बड़ी वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इससे मुझे केवल प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने और अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।”
25 वर्षीय जाधव पश्चिम रेलवे में क्लर्क के रूप में शामिल हुए हैं। 2017 में उनके पिता के निधन के बाद जाधव की वित्तीय स्थिति खराब हो गई थी । फरवरी में, खेल मंत्रालय ने जाधव के लिए 2.5 लाख रुपये मंजूर किए थे। जाधव का कहना है कि राष्ट्रीय चैंपियनशिप की तैयारी के लिए उन्होंने दोस्तों और परिवार से पैसे उधार लिए थे। जाधव ने कहा, ”मैंने अपने कोच और अन्य लोगों से लिए गए कर्ज को चुका दिया है।” जालंधर में फरवरी में हुई राष्ट्रीय चैंपियनशिप में जाधव 60 किग्रा में दूसरे स्थान पर रहे। अर्जुन अवार्डी और रेलवे टीम के कोच कृपाशंकर पटेल ने कहा, ”जाधव को प्रतिभा कोटा योजना के तहत चुना गया है जिसका उद्देश्य भविष्य में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले युवाओं का समर्थन करना है।” इस मौके पर कृपाशंकर ने पश्चिम रेलवे के स्पोर्ट्स अधिकारी ओलंपियन पप्पू यादव समेत सभी उन महानुभवो को धन्यवाद दिया जिन्होंने सनी जाधव की उपलब्धियों को रेलवे विभाग के संज्ञान में लाने का काम किया और सबसे प्रभावी तरीके से फीडबैक एकत्रित कर इस छिपी हुई प्रतिभा को पहचाना व भारतीय रेलवे खेल कोटे में नौकरी दिलवाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाई ।
एक मजदूर के टैलेंट को पहचाना व मजदूरी करने वाले बेटे को रेलवे में भर्ती होने की राह दिखाई इन सब गतिविधियों में पश्चिम रेलवे कुश्ती टीम के अंतरराष्ट्रीय रेफरी सत्यदेव मलिक ने भी अहम भूमिका निभाई।
इस अवसर पर वेस्टर्न रेलवे मजदूर संघ के मंडल मंत्री वीके गर्ग एवं मंडल अध्यक्ष मोहम्मद रफीक मंसूरी, टिकट चेकिंग के राकेश दुबे रिटायर्ड सीटीआई उमेश पटेल, डिप्टी सीटीआई बलराम यादव डिप्टी सीटीआई इंदौर तुलाराम गोड रेलवे के लगभग सभी खिलाड़ियों ने श्री पप्पू यादव औरकृपा शंकर पटेल के प्रयासों की सराहना की तथा काफी दिनों के अंतराल के बाद इंदौर रेसलिंग खिलाड़ी को रेलवे में नियुक्ति दिलवाने के प्रयासों की सराहना की। सनी जाधव मल्हार आश्रम इंदौर के कुश्ती केंद्र में भारतीय खेल प्राधिकरण के कुश्ती कोच एवं विश्वामित्र पुरस्कार से सम्मानित माननीय वेद प्रकाश जावला सरवर मंसूरी और रेलवे के अर्जुन अवॉर्डी कृपा शंकर पटेल विश्नोई से कुश्ती प्रशिक्षण प्राप्त किया ।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: