अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

वर्ल्ड ऑन व्हील्स कंप्यूटर हाईटेक बस को उपायुक्त व एसएसपी ने दिखाई हरी झंडी

धनबाद:- आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को दिया जाएगा कंप्यूटर व सॉफ्ट स्किल का प्रशिक्षण

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को एसीसी प्रदान करेगी छात्रवृत्ति

जिला प्रशासन एवं एसीसी ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में सीएसआर योजना के तहत जिले के योग्य, जरूरतमंद एवं ग्रामीण परिवेश के विद्यार्थियों के कंप्यूटर साक्षरता हेतु वर्ल्ड ऑन व्हील्स कंप्यूटर हाईटेक बस को उपायुक्त एवं एसएसपी ने हरी झंडी दिखाकर समाहरणालय परिसर से रवाना किया।

इस संबंध में उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन की पहल पर एसीसी ट्रस्ट एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में वर्ल्ड ऑन व्हील्स कंप्यूटर हाईटेक बस की आज शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से जिले के विभिन्न क्षेत्रों में योग्य एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को चिन्हित कर कंप्यूटर स्किल एवं सॉफ्ट स्किल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस हाईटेक बस में कंप्यूटर प्रशिक्षण से संबंधित सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। हाई कंफीग्रेशन का कंप्यूटर सिस्टम, सर्वर, वातानुकूलित कक्ष एवं पावर बैकअप की पूरी सुविधाएं उपलब्ध है। इसमें योग्य प्रशिक्षकों द्वारा एक साथ 15 से 20 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा सकता है।

यह हाईटेक बस विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी विद्यालयों में विशेष अभियान के तहत विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देने पहुंचेगी। जहां विद्यार्थियों को चिन्हित कर इसके माध्यम से उन्हें प्रशिक्षण देने तथा उसके उपरांत उच्च शिक्षा एवं नियोजन हेतु तैयार किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि वर्ल्ड ऑन व्हील कंप्यूटर हाईटेक बस के माध्यम से प्रशिक्षण पाने वाले विद्यार्थियों में जिन बच्चों का प्रदर्शन उत्कृष्ट होगा उन्हें एसीसी विद्या सारथी छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी। इसी क्रम में आज उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सचिन मिश्रा एवं सौरभ कुमार हलधर को तीस-तीस हजार रुपयों की छात्रवृत्ति चेक के माध्यम से प्रदान की गई।

मौके पर उपायुक्त, एसएसपी, उप विकास आयुक्त, अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था, जिला योजना पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित रहें।

%d bloggers like this: