January 24, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोरोनाकाल में पूरी टीम के साथ योजनाबद्ध तरीके से काम किया

जमशेदपुर:- जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में 09 जनवरी को वार्षिक व्याख्यान श्रृंखला 2021का शुभारंभ हुआ। कोविड 19 महामारी और जन स्वास्थ्य प्रबंधन (झारखण्ड राज्य के विशेष संदर्भ में) जैसे ज्वलंत विषय पर आयोजित पहले व्याख्यान के मुख्य अतिथि सह मुख्य वक्ता के रूप में झारखंड सरकार के माननीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बन्ना गुप्ता मौजूद थे। उन्होंने कहा कि झारखण्ड राज्य में कोरोना का पहला मामला आने के बाद पूरी टीम के साथ योजनाबद्ध तरीके से काम किया। जाँच लैब और कोविड केयर सेंटर स्थापित किये गये। एक एक मामले की गहन माॅनिटरिंग की। खुद कोविड संक्रमित हुआ। लेकिन मुझे अपने राज्य की जनता ने अपनी सेवा के लिए चुना था। इसलिए आराम में वक्त जाया न करके काम करता रहा। माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की तत्परता का ही परिणाम है कि आज झारखण्ड का रिकवरी रेट 98ः पहुँच गया है। जो कैजुअलिटी हुई भी वे पहले से गंभीर और असाध्य रोग से पीड़ित थे। स्वास्थ्य की चुनौती हमारे सामने आर्थिक और सामाजिक चुनौती भी बनकर आई। सामाजिक अलगाव और पारिवारिक कलह भी हुए। एक साल संघर्ष के रहे लेकिन इससे हम और मजबूत बने। जनता के लिए, जनता के द्वारा, जनता के शासन को हमने चरितार्थ किया है। प्रोफेसर शुक्ला महांती जी के नेतृत्व में यह संस्था लगातार तरक्की करती रही है। मेरे लिए वे बड़ी बहन हैं। यहाँ की हर छात्रा मेरी छोटी बहन हैं। माननीय मुख्यमंत्री जी के साथ हम सब संकल्पित हैं कि झारखंड को स्त्रियों के प्रति अपराध से पूरी तरह से मुक्त कर दें। स्त्री के बेहतर स्वास्थ्य पर भी हमारा फोकस है। वीमेंस कॉलेज के विकास में उन्होंने अपना हर संभव योगदान देने का भरोसा दिलाया।
इसके पहले वीमेंस कॉलेज की प्राचार्या व कोल्हान विश्वविद्यालय की पूर्व कुलपति प्रोफेसर शुक्ला महांती ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मुझे व्यक्तिगत रूप से श्री बन्ना गुप्ता से सम्मान और सहयोग मिलता रहा है। इनके नेतृत्व में झारखण्ड का जन-स्वास्थ्य प्रबंधन पूरे देश के लिए माॅडल के रूप में उभरा है। झारखण्ड सरकार ने मजदूरों को चार्टर्डप्लेन से वापस लाकर अनूठी मिसाल पेश की। कोविड 19 महामारी के दौरान झारखण्ड राज्य का स्वास्थ्य प्रबंधन का सराहनीय रहा है। श्री बन्ना गुप्ता के नेतृत्व में हमारा राज्य बेहतर स्वास्थ्य स्थिति को प्राप्त कर चुका है। इनके अनुभवों और कार्यशैली से हमारी छात्राएँ भी लाभान्वित होंगी साथ ही युवा और ओजस्वी संबोधन से महाविद्यालय परिवार भी उपकृत होगा।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. नूपुर अन्विता मिंज और धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. अविनाश कुमार सिंह ने किया। डाॅ. सनातन दीप और संगीत विभाग की छात्राओं ने स्वागत व राष्ट्र भक्ति गीत की प्रस्तुति दी। बीएड विभाग की दो छात्राओं ने भी केन्द्रीय विषय पर विचार रखे। मुख्य अतिथि का काॅलेज के मुख्य द्वार पर जनजातीय परंपरा के अनुसार स्वागत और अभिनंदन किया गया। इसका नेतृत्व बीएड विभागाध्यक्ष डाॅ. त्रिपुरा झा ने किया। एनसीसी कैडेट्स ने केयर टेकर ऑफिसर श्रीमती अमृता कुमारी के नेतृत्व में स्काॅर्ट किया। आयोजन में एलबीएसएम काॅलेज के प्राचार्य डॉ. अमर सिंह, केयू के शाखा कार्यालय के समन्वयक डॉ. आर. के. चैधरी, परीक्षा नियंत्रक डाॅ. रमा सुब्रमण्यम, सभी संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष व शिक्षक-शिक्षिकाएं, प्रधान सहायक विश्वंभर यादव सहित शिक्षकेत्तर सहयोगी व छात्राएँ उपस्थित रहीं।

Recent Posts

%d bloggers like this: