April 15, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आत्मनिर्भरता व आर्थिक सशक्तिकरण की मिसाल ये महिलायें

चतरा के इस गांव की महिलाएं सर्फ और साबुन से धो रही बेरोजगारी की कलंक

चतरा:- आज के आधुनिक युग मे देश की आधी आबादी यानि कि महिलाएं हर क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ रही हैं। प्रदेश के घोर नक्सल प्रभावित जिलों में सुमार चतरा जिले की महिलाएं भी अब किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। यहां की महिलाओं ने ग्रुप बनाकर सर्फ और साबुन का निर्माण करके वो कर दिखाया, जो महिला सशक्तिकरण की एक मिशाल है।
चतरा जिले के सिमरिया प्रखंड अंतर्गत एदला गांव इन दिनों काफी सुर्खियों में है। इस गांव की महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़कर कम कीमत में ग्लिसरीन युक्त सर्फ व साबुन का निर्माण कर रही हैं। क्वालिटी की बात की जाए तो गांव में निर्मित यह सर्फ और साबुन बड़ी-बड़ी कंपनियों को मात देने की तैयारी कर रही है। गांव-घर में ही रोजगार मिलने से महिला आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा मिल रहा है। इनका मानना है कि प्रधानमंत्री के वोकल फोर लोकल के आह्वान ने भी इनके काम को बहुत आसान बना दिया है।
गरीबी का दंश झेल रही महिला समूह की ये महिलाएं ग्रामीण विकास विभाग के जेएसएलपीएस योजना की मदद से साबुन और सर्फ का निर्माण कर जहां अपनी बेरोजगारी का कलंक धो रही है। वही दूसरी तरफ आर्थिक रूप से भी सशक्त हो रही है। हौसलों से सराबोर ये महिलाएं सर्फ और साबुन उत्पादन के क्षेत्र में मल्टीनेशनल कंपनियों को भी पीछे छोड़ने की सोच रखती हैं।
जेएसएलपीएस के प्रखंड प्रबंधक राहुल रंजन पांडेय बतातें हैं कि सिमरिया ब्लॉक में फिलहाल सखी मंडल की 16 हजार महिलाओं को झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी के अंतर्गत समूह से जोड़ा गया है। सखी मंडलों को बैंक से लिंकेज कर ऋण प्राप्त कर सर्फ और साबुन निर्माण से जुड़ी इन महिलाओं ने उत्पादन के बाद मार्केटिंग का भी पूरा खाका तैयार कर लिया है। बहुत जल्द ही स्थानीय बाजारों के साथ बड़े-बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर में भी यह सर्फ और साबुन एक बेहतरीन ब्रांडिंग के साथ उपलब्ध रहेंगे।
बरहाल स्वयं सहायता समूह की ये महिलाएं जेएसएलपीएस जैसे प्लेटफार्म के जरिए न सिर्फ महिला आर्थिक सशक्तिकरण की मिसाल पेश कर रही है बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वोकल फॉर लोकल की अवधारणा को भी संबल प्रदान कर रही है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: