January 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विलियम्सन का दोहरा शतक, न्यूजीलैंड के 6/659

क्राइस्टचर्च:- विश्व के नंबर एक बल्लेबाज केन विलिसयम्सन (238) के दोहरे शतक और हेनरी निकोल्स (157) तथा निचले क्रम के बल्लेबाज डेरिल मिशेल (नाबाद 102) की शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन मंगलवार को पहली पारी में छह विकेट पर 659 रन बनाकर पारी घोषित की और 362 रन की बड़ी बढ़त हासिल कर ली।
पाकिस्तान की टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में एक विकेट पर आठ रन बनाए हैं और वह अभी 354 रन पीछे चल रहा है। स्टंप्स तक आबिद अली सात और मोहम्मद अब्बास एक रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।
इससे पहले तीसरे दिन न्यूजीलैंड की ओर से विलियम्सन ने 112 और निकोल्स ने 89 रन से आगे खेलना शुरु किया। दोनों बल्लेबाजों ने पाकिस्तान के गेंदबाजों को खूब परेशान किया तथा चौथे विकेट के लिए 359 रन की रिकॉर्ड साझेदारी कर डाली।
विलियम्सन और निकोल्स ने न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट की तीसरी सर्वाधिक साझेदारी की जबकि पाकिस्तान के खिलाफ सर्वाधिक साझेदारी की। न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन क्रोव और एंड्रू जोन्स ने 1991 में श्रीलंका के खिलाफ वेलिंगटन में तीसरे विकेट के लिए 467 रन की सर्वाधिक साझेदारी की थी।
इसके बाद टेरी जारविस और ग्लेन टर्नर के बीच 1972 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले विकेट के लिए 387 रन की साझेदारी हुई थी। यह न्यूजीलैंड के टेस्ट इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। विलियम्सन ने इससे पहले 2015 में श्रीलंका के खिलाफ बीजे वाटलिंग के साथ छठे विकेट के लिए 365 रन की अविजित साझेदारी की थी जो न्यूजीलैंड की टेस्ट क्रिकेट में चौथी सर्वाधिक साझेदारी है।
विलियम्सन और निकोल्स ने इस मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक साझेदारी की। इससे पहले तक न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में एक भी 300 रन की साझेदारी नहीं की थी। ब्रेंडन मैकलम और विलियम्सन के बीच 2014 में शारजाह में दूसरे विकेट के लिए 297 रन की साझेदारी हुई थी। न्यूजीलैंड के कप्तान विलियम्सन सीरीज में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस सत्र में विलियम्सन ने जितने टेस्ट खेले हैं सबमें शतक बनाये हैं। उन्होंने इस सत्र में 251, 129 और 238 रन बनाए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले में दोहरा शतक जड़ने के साथ ही उन्होंने करियर में अपना चौथा दोहरा शतक जड़ा है।
विलियम्सन और निकोल्स की बेहतरीन पारियों ने न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मजबूत स्थिति पर पहुंचा दिया। दोनों के बीच इस रिकॉर्ड साझेदारी को मोहम्मद अब्बास ने निकोल्स को आउट कर तोड़ा। निकोल्स ने 291 गेंदों में 18 चौकों और एक छक्के की मदद से 157 रन बनाए।
निकोल्स के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज वाटलिंग उतरे जो ज्यादा देर क्रीज में नहीं टिक सके और सात रन बनाकर शाहीन आफरीदी का शिकार बने। विलियम्सन ने हालांकि अपनी शानदार पारी जारी रखी और न्यूजीलैंड को मजबूत बढ़त की ओर अग्रसर किया।
विलियम्सन को फहीम अशरफ ने मसूद के हाथों कैच कराकर आउट किया। विलियम्सन ने 364 गेंदों में 28 चौकों की मदद से 238 रन बनाए। विलियम्सन के आउट होने के बाद मिशेल ने शानदार बल्लेबाजी की और काइल जैमिसन के साथ मिलकर 74 रन की अविजित साझेदारी की। मिशेल 112 गेंदों में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 102 और जैमिसन ने 22 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों के सहारे नाबाद 30 रन बनाए।
पाकिस्तान की ओर से अब्बास ने 98 रन देकर दो विकेट, आफरीदी ने 101 रन देकर दो विकेट और अशरफ ने 106 रन देकर दो विकेट लिया। न्यूजीलैंड की तरफ से दूसरी पारी में जैमिसन को दो ओवर में एक रन देकर एक विकेट मिला।

Recent Posts

%d bloggers like this: