January 20, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जंगली हाथियों ने युवक को पटक कर मार डाला, वन विभाग ने 25 हजार रुपए की सहायता राशि दी

रामगढ़:- गोला थाना क्षेत्र के जयंतीबेड़ा निवासी युवक को जंगली हाथियों के झुंड ने पटक कर मार डाला। मंगलवार सुबह जंगल की ओर गए ग्रामीणों ने युवक का शव झाड़ियों में देखा जिसके बाद पुलिस को इसकी सूचना दी गई। बताया जा रहा है कि युवक सोमवार दोपहर को मवेशियों को लेकर जंगल की ओर गया था। उधर, सूचना के बाद घटनास्थल पर पहुंची पुलिस की शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

देर रात खोजबीन होती रही लेकिन नहीं मिली सफलता

मृतक की पहचान 50 साल के सुलेमान अंसारी के रूप में की गई है। बताया जा रहा है कि सोमवार दोपहर जंगल की ओर जाने के बाद देर शाम तक सुलेमान घर नहीं लौटा। इसके बाद परिजनों और अन्य ग्रामीणों ने उसकी खोजबीन की लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। उधर, आज सुबह किसी काम से जंगल की ओर गए लोगों ने सुलेमान का शव जंगल के बीच झाड़ियों में देखा। फिर इसकी सूचना गांव के मुखिया, वन विभाग की टीम और सुलेमान के परिजनों को दी गई।

25 हजार रुपए की सहायता राशि वन विभाग ने दी

शव की सूचना के बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने मृतक के परिजनों को 25 हजार रुपए की सहायता राशि दी। बताया जा रहा है कि जयंतीबेड़ा के पास हथुआदह जंगल में 13 से 14 जंगली हाथियों का झुंड मौजूद है। जो समय-समय पर आसपास के ग्रामीण इलाकों में घरों में तोड़फोड़ करते हैं। साथ ही फसलों को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

कितना मिलता है मुआवजा

झारखंड में हाथियों के हमले के शिकार लोगों को सरकार की तरफ से मुआवजा दिया जाता है। इसके तहत किसी की मौत होने पर चार लाख रुपए, घायल होने पर 15 हजार से एक लाख रुपए तक देने का प्रावधान है। इसके साथ ही स्थाई अपंग होने पर दो लाख रुपए, फसल के नुकसान पर 20 से 40 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर दिए जाते हैं।

Recent Posts

%d bloggers like this: