अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

हमें धरती की हरीतिमा बनाए रखने तथा शुद्ध वातावरण के लिए पौधरोपण आवश्यक रूप से करना चाहिए : अर्चित आनन्द

राँची:- शिव शिष्य हरीन्द्रानन्द फाउंडेशन, राँची के  तत्वावधान में दीदी नीलम आनन्द जी की 69 वीं जन्म दिवस के अवसर पर  20 जुलाई 2021 से 27 जुलाई 2021 तक वृक्षारोपण सप्ताह का कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
इसी के तहत मुख्यालय में साहब श्री हरीन्द्रानंद जी द्वारा वृक्ष लगाया गया। मुख्य सलाहकार अर्चित आनंद,श्रीमति बरखा,सुश्री गौरी,मास्टर रत्नम, श्रीआदित्य,श्री रजनीश,श्री रविशंकर, श्री भूषण,श्री रवि कुमार, श्रीमति सरिता,श्री राजेश,श्री गौतम,श्री रामदेव,श्री कन्हैया आदि ने भी वृक्ष लगाकर उसकी रक्षा का संकल्प लिया।सभी ने कोविड के नियमों का पालन करते हुए वृक्षारोपण का कार्य संपादित किया।

शिव शिष्य हरीन्द्रानन्द फाउंडेशन के मुख्य सलाहकार अर्चित आनन्द ने कहा कि वर्ष 2030 तक विश्व की जनसंख्या के 8.3 अरब से अधिक हो जाने का अनुमान है, जिसके कारण उस समय भोजन एवं ऊर्जा की मांग 50ः अधिक तथा स्वच्छ जल की मांग 30ः अधिक हो जाएगी। भोजन, ऊर्जा एवं जल की इस बढ़ी हुई मांग के फलस्वरुप उत्पन्न संकट के दुष्परिणाम भी भयंकर हो सकते हैं। इस वर्ष गर्मी में सैकड़ों लोगों ने केवल लू लगने की वजह से अपनी जान गवाई है। आप हम जानते हैं कि प्रचंड गर्मी की वजह से बिहार के कई जिलों में सरकार को धारा 144 भी लगानी पड़ी थी। हमें वृक्षों को लगाना चाहिए साथ ही उनको बचाना चाहिए।
वृक्षारोपण के कार्यक्रमों को प्रोत्साहन देने के लिए लोगों को वृक्षों से होने वाले लाभ से अवगत कराकर पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करना होगा। शिक्षा के पाठ्यक्रम में वृक्षारोपण को भी पर्याप्त स्थान देना होगा एवं पेड़ लगाने वाले लोगों को प्रोत्साहित करना होगा। यदि हम चाहते हैं कि प्रदूषण कम हो एवं जल की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता हो तो हमें पर्यावरण की सुरक्षा के साथ सामंजस्य रखते हुए संतुलित विकास की ओर अग्रसर होना होगा, इसके लिए हमें अनिवार्य रूप से वृक्षारोपण का सहारा लेना होगा। आज हम सबों को ‘एके जॉन्स’ की तरह वृक्षारोपण का संकल्प लेने की आवश्यकता है जो कहते थे “मैं एक पेड़ लगा रहा हूँ, जो मुझे अपनी गहरी जड़ों से सामर्थ्य एकत्र करने की शिक्षा देता है”।
शिवशिष्य हरीन्द्रानन्द फाउंडेशन निरंतर इस दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष दीदी नीलम आनन्द जी के 69वें जन्म दिवस के अवसर पर 20 जुलाई से 27 जुलाई तक वृक्षारोपण सप्ताह के रूप में मनाने का निर्णय शिव शिष्य हरीन्द्रानन्द फाउंडेशन, राँची के द्वारा लिया गया है। इस मुद्दे पर शिव शिष्य हरीन्द्रानंद फाउंडेशन पिछले कई सालों से लगातार आवाज़ उठा रहा है और इस दिशा में प्रयासरत भी है। शिव शिष्य हरीन्द्रानन्द फाउंडेशन के बैनर तले पर्यावरण सुरक्षा के निमित्त कई कार्यक्रम जैसे –
‘‘साँसें हो रही कम, आओं वृक्ष लगायें हम’’, ‘‘वृक्ष है धरा के भूषण, करते दूर प्रदुषण’’ तथा ‘‘ये हैं हमारी साँसों के रक्षक, आओ बनें इनके संरक्षक’’ पूरे देश में आयोजित किये जाते रहे हैं।

%d bloggers like this: