अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

हमारे पास उपलब्ध है जरूरत से ज्यादा बिजली : सिंह


नयी दिल्ली:- बिजली मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि उनकी सरकार ने बिजली क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं जिनके कारण देश में विद्युत उत्पादन क्षमता बढ़ी है और बिजली आपूर्ति की दिशा में लोगों को राहत मिली है। श्री सिंह ने शनिवार को यहां राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के बिजली विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों, प्रधान सचिवों और मुख्य प्रबंध निदेशकों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने विद्युत क्षेत्र में बहुत तरक्की की है जिसके कारण देश के पास जरूरत से ज्यादा मात्रा में बिजली उपलब्ध है।
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने पूरे देश को एक ग्रिड से जोड़ा है और वितरण प्रणाली को मजबूत बनाया है। सरकार की इस पहल से ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की उपलब्धता 22 घंटे और शहरी क्षेत्रों में 23.5 घंटे हो गई है। उनका कहना था कि इस दिशा में सुधार का कार्यक्रम जारी रहेगा और इस क्रम में अगला कदम उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर बराबर बिजली की आपूर्ति करना है। श्री सिंह ने कहा कि बिजली की यह उपलब्धता देश की तेजी से आगे बढ़ रही अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है। सरकार का मकसद जल्द ही देश के नागरिकों को विश्व स्तरीय सेवाएं और सुविधाएं उपलब्ध कराना है और हर नागरिक की बिजली की जरूरत को सस्ती दरों पर पूरा करना है।
उन्होंने कहा कि सरकार का जोर पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा उत्पादन पर भी है और इसके विकास के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं ताकि अगली पीढी को पर्यावरण की रक्षा करते हुए ज्यादा से ज्यादा हरित ऊर्जा उपलब्ध कराई जा सके।

%d bloggers like this: