अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

महानंदा, कनकई एवं मेची नदियों में फिर बढ़ा जलस्तर

किशनगंज:- उतर बिहार के किशनगंज के सभी प्रमुख नदियों में महानंदा,कनकई एवं मेची नदियां उफान पर है। यहा लगातार बारिश एवं‌ बैराज से पानी छोड़े जाने बाद से कोचाधामन प्रखंड क्षेत्र के चरधरिया कनकई तथा नेपाल से सटे सीमा गलगलिया मेची नदी में जल स्तर तेजी से बढ़ रहा है। वही महानंदा नदी का भी जलस्तर धीमी गति से बढ़ रहा है।जिले में नीचले क्षेत्र के निवासियों एक बार फिर से बाढ़ के कहर का डर सता रहा है।
जिलाधिकारी डाॅ. आदित्य प्रकाश ने जिले के लोगों को अपील कर कहा कि नदियों के करीबी ग्रामीण सतर्क रहें और यदि कहीं कोई परेशानी की बात हो तो अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधों से मिले और डर का कारण बताएं ।जिले के सभी संबंधित प्रखण्ड आपदा प्रबंधन अधिकारी को अलर्ट रहने और बाढ़ से बचाव के सभी संसाधन ,नाव‌ ,नाविक ,गौताखोर लाईफ जेकेट सहित क्षेत्र में उचे स्थानों का चयन कर लिया गया और जिले में एनडीआरएफ की दो कम्पनी की तैनाती भी है। एनडीआरएफ दल 24×7सहायता के तैयार है। पुरे जिले में बाढ़ से बचाव के लिए कुल 225 सुरक्षित स्थान विभिन्न प्रखंड में चिन्हित है।
मंगलवार को जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रंजीत कुमार के जारी रिपोर्ट के मुताविक तैयपपुर महानंदा नदी डेंजर लेवल(66.00मीटर) से 1.8मीटर नीचे और जलस्तर धीमी गति से बढ़ रहा है चरधरिया कनकई नदी में डेंजर लेवल (46.94मीटर) से 44 सेंटीमीटर नीचे,जलस्तर तेज राइजिंग, गलगलिया मेची नदी डेंजर लेवल(82.30मीटर) से 2.69 मीटर नीचे और जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है।

संवाददाता : सुबोध

%d bloggers like this: