अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

टाटीझरिया प्रखंड के विभिन्न पंचायत का दौरा, योजनाओं का निरीक्षण

हजारीबाग:- उप विकास आयुक्त अभय कुमार सिन्हा ने मंगलवार को टाटीझरिया प्रखंड के मायापुर, झरपो आदि जगहों पर मनरेगा, दीदी बगीचा योजना,आम बागवानी आदि का स्थल भ्रमण कर निरीक्षण कियाद्य बिरसा हरित ग्राम योजना अंतर्गत दीदी बगीचा को लेकर लाभुकों द्वारा किए जा रहे कार्यों की भौतिक जानकारी ली,उन्होंने बताया कि बिरसा हरित योजना के द्वारा 1000 पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है,इस योजना के अंतर्गत फलदार पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित है, जिसमें बुजुर्गों एवं महिलाओं को प्राथमिकता प्रदान की गई हैद्य
इस योजना के तहत परिवारों को सौ-सौ फलदार पौधे लगाने हेतु दिए जाएंगे और इन पौधों का पट्टा भी उन्हें दिया जाएगा जिससे वे फलों से आमदनी कर सकें।
योजना के अंतर्गत सड़क किनारे, सरकारी भूमि, व्यक्तिगत या गैर-मजरुआ भूमि पर ये फलदार पौधे लगाए जाएंगे।इसकी देखभाल की जिम्मेदारी ग्रामीणों की होगी।
पौधरोपण से लगभग 3 वर्ष बाद प्रत्येक परिवार को 50 हजार रुपये वार्षिक आमदनी होने की संभावना है।सरकार अगले 5 वर्ष तक पौधों को सुरक्षित रखने हेतु सहयोग देगीद्य इस योजना के तहत जिले भर में 1000 पौधे लगाए जाएंगे।
योजना के अंतर्गत मनरेगा के तहत मानव दिवस का भी सृजन होगा।
फलदार पौधों के साथ-साथ टिंबर कार्यों के लिए गमहार,शीशम आदि पौधों की नर्सरी तैयार की जा रही है। पूर्व में यह पौधा दूसरे राज्यों से खरीदा जाता था लेकिन बिरसा हरित योजना के द्वारा जिले भर से 24 दीदी बगीचा नर्सरी को विकसित करने का लक्ष्य है, जहां जेएसएलपीएस के चयनित सखी मंडल की महिला समूह के द्वारा मनरेगा योजना अंतर्गत भुगतान कर लाभुक अपनी जमीन पर इन पौधों की नर्सरी तैयार कर स्थानीय प्रशासन को पौधा उपलब्ध करा सकें। आगे उन्होंने मायापुर स्थित डूमर पंचायत के जरीलाल मुर्मू के जमीन पर डोभा निर्माण कार्य सहित जॉब कार्ड, मस्टररोल आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने आम बागवानी हेतु चयनित लाभुक रेखा कुमारी एवं शंकर सिंह के जमीन पर लगे 100 आम के पेड़ की स्थिति को जाना एवं मिर्च बादाम आदि के पौधों की देखभाल के लिए उचित निर्देश दिए।
इस अवसर पर जे एस.एल.पी.एस के जिला समन्वयक शांति मार्डी,प्रखंड विकास पदाधिकारी, टाटीझरिया शाइनी तिग्गा,स्थानीय मुखिया व अन्य मौजूद थे।

%d bloggers like this: