January 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

झारखंड स्टेट कॉउंसिल फ़ॉर चाइल्ड वेलफेयर की उपाध्यक्ष ने किया बाल सुधार गृह का निरीक्षण

बाल सुधार गृह की बढाई जाएगी सुरक्षा

धनबाद:- झारखंड स्टेट कॉउंसिल फ़ॉर चाइल्ड वेलफेयर की उपाध्यक्ष श्रीमती पुष्पा भुवालका ने बरमसिया स्थित बाल सुधार गृह का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रधान जिला एवं सत्र न्यायधीश बसंत कुमार गोस्वामी, उपायुक्त उमाशंकर सिंह, एसएसपी असीम विक्रांत मिंज भी उपस्थित थे।
पिछले दिनों बाल बंदियों के बीच हुए मारपीट मामले में उन्होंने जांच की। ऐसी घटना की पुनरावृत्ति रोकने तथा बाल सुधार गृह की सुरक्षा व्यवस्था में और ज्यादा बढ़ोत्तरी करने पर व्यापक चर्चा की गई। बंदियों को आगाह भी किया गया कि फिर से आपस में उलझने की स्थिति में उनपर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।
उपायुक्त ने तत्काल कार्रवाई करते हुए बाल सुधार गृह के इंचार्ज पारसनाथ तांती को बर्खास्त किया। कोरोनाकाल में बच्चों की कक्षाएं बंद थी जिसे अब फिर से छोटे छोटे ग्रुप में गुरुवार से शुरू करने का निर्णय लिया गया। संप्रेषण गृह के शिक्षक ओम प्रकाश शर्मा और एरिक कंडुलना कक्षाएं संचालित करेंगे।

18 वर्ष से ऊपर के अंडर ट्रायल बंदियों को अन्य जगह शिप्ट करने या फिर बाल सुधार गृह में ही अलग से व्यवस्था करने पर भी चर्चा की गई।
बाल सुधार गृह को दूसरे जगह ले जाने पर भी गम्भीर रूप से चर्चा हुई। बाल कल्याण समिति धनबाद के सदस्य प्रदीप पांडेय ने कहा बाल सुधार गृह में सुरक्षा व्यवस्था की भारी कमी है। यहाँ 18 वर्ष से ऊपर के भी बाल बंदी है जिन्हें यहाँ से शिफ्ट किया जाना आवश्यक है। इस सम्बंध में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायधीश ने आश्वस्त किया है कि 18 वर्ष से ऊपर के बाल बंदियों को मंडल कारा शिफ्ट किया जाएगा।
मौके पर झारखंड स्टेट कॉउंसिल फ़ॉर चाइल्ड वेलफेयर की उपाध्यक्ष श्रीमती पुष्पा भुवालका, प्रधान जिला एवं सत्र न्यायधीश श्री बसंत कुमार गोस्वामी, उपायुक्त श्री उमाशंकर सिंह, एसएसपी श्री असीम विक्रांत मिंज, चाइल्ड लाइन धनबाद की डिस्ट्रिक कॉर्डिनेटर अलीशा, जिला बाल संरक्षक पदाधिकारी साधना कुमारी, कॉउंसलर प्रियरंजन, प्रधान दंडाधिकारी किशोर न्याय बोर्ड संगीता कुमारी, प्रभारी उपाधीक्षक संतोष कुमार प्रसाद, झारखंड स्टेट कॉउंसिल फ़ॉर चाइल्ड वेलफेयर की एग्जीक्यूटिव कमिटी के मेंबर प्रकृति जयरथ, माननीय उच्च न्यायालय झारखंड की अधिवक्ता आरती वर्मा, बाल कल्याण समिति धनबाद से सदस्य विदोत्मा बंसल, देवेंद्र शर्मा उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: