June 16, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

25 केंद्रो पर किया जा रहा है टीकाकरण

बोकारो:- उपायुक्त राजेश सिंह ने बताया कि जिले में 14 मई से राज्य सरकार के निर्देशानुसार 18 वर्ष से 44 वर्ष के नागरिकों का कोविड-19 वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है। इस हेतु जिले में 25 सेंशल साइट पर वैक्सिनेशन किया जा रहा है। जहाँ सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का अनुपालन किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों से अपील किया है कि टीकाकरण के लिए वह कोविन वेबसाइट बवूपद.हवअ.पद पर जाकर या आरोग्य सेतु एप्प के माध्यम से अपना पंजीकरण अनिवार्य रूप से कर स्लॉट आवश्य बुक करें तथा जरूरी है कि 18 से 44 आयुवर्ग के नागरिक स्वयं को कोविन पोर्टल पर पंजीकृत करने के पश्चात् हीं टीका लगवाने हेतु टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे।
उपायुक्त ने कोविड टीका से जुड़ी विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि की वैक्सीन किसी को कोई बीमारी नहीं देती है बल्कि आपके शरीर के ह्यूमन सिस्टम को उस संक्रमण की पहचान करना और उससे लड़ना सिखाते हैं, जिसके खिलाफ सुरक्षा देने के लिए उस वैक्सिंग को तैयार किया गया है। वैक्सीन के बाद कुछ लोगों को हल्का के लक्षण झेलने पड़ सकते हैं। ये कोई बीमारी नहीं होती है बल्कि वैक्सीन के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया होती है। दस से कुछ व्यक्तियों को जो सामान्य रिएक्शन हो सकता है और आमतौर पर कुछ दिन में ठीक हो जाते हैं हो जाता है जैसे- सरदर्द, बुखार होना, ठंडा लगना, थकान होना, बाह में दर्द और अपने आप को कमजोर महसूस करना, सिर चकराना एवं मांसपेशियों में दर्द होना। अगर किसी को पहले कोरोना संक्रमित हो चुके है तो उन्हें भी वैक्सीन दी जा सकती है, परंतु तीन महीने के अंतराल पर टीका दिया जा सकता है।
उपायुक्त राजेश सिंह ने बताया कि कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करा रहे लोगों से अपील किया है कि वह अपने नजदीकि टीकाकरण केंद्रों पर जाकर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए टीका लगवाए एवं दूसरों को भी टीकाकरण हेतु प्रेरित करें।

कोविड टीकाकरण शिविर लगाने के लिए इच्छुक संस्था, समिति या व्यक्ति करें संपर्क
शिविर आयोजन के लिए न्यूनतम 100 लोगों की उपस्थिति अनिवार्य बोकारो। अगर कोई निजी एवं सरकारी संस्था, व्यक्ति, क्लब एवं समिति अपने आस पासध्परिसर आदि में कोविड टीकाकरण शिविर (45 वर्ष से ऊपर के लिए ) का आयोजन करना चाहता है तो वह जिला प्रशासन द्वारा मुहैया कराए गए नीचे दिए गए नंबरों पर संपर्क कर सकते है।
बशर्ते टीकाकरण शिविर के आयोजन के लिए कम से कम 100 लोगों की उपस्थिति अनिवार्य होनी होगी। यानी आयोजित किए जाने वाले टीकाकरण शिविर में संस्था, समिति, व्यक्ति एवं क्लब को यह सुनिश्चित करना होगा उक्त शिविर में कम से कम 100 लोग टीका अवश्य लगाएं। यह संख्या बढ़ भी सकती है।
जिला प्रशासन द्वारा निजी एवं सरकारी संस्थाओंध्समिति एवं व्यक्ति द्वारा टीकाकरण शिविर आयोजन के समन्वय को ले डॉ. एन पी सिंह, सदर अस्पताल बोकारो एवं जिला डाटा प्रबंधक बोकारो श्रीमती कंचन को प्रतिनियुक्त किया गया है। आम जन इनसे संपर्क कर सकते है। इनका मोबाइल संख्या 7909091003 (डा. एन पी सिंह) एवं 8340268013 (श्रीमती कंचन) है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: