अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

ग्रामीण इलाकों में नुक्कड़ नाटक माध्यम से चला टीकाकरण जागरुकता अभियान

हजारीबाग:- हजारीबाग के उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद के निर्देश पर जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, हजारीबाग द्वारा जिले में कोरोना से बचाव एवं कोविड टीकाकरण सहित सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिले भर में जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। ग्रामीण परिवेश के अनुरूप लोगों को स्थानीय भाषा में प्रचार-प्रसार की परंपरागत कला नुक्कड़ नाटक के द्वारा विभाग से निबंधित कलादलों के द्वारा सरल भाषा में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
कलादलों के द्वारा इस दौरान कोरोना के संदर्भ में टीकाकरण अभियान में भागीदारी एवं लोगों में फैली टीकाकरण अफवाव व भ्रांतियां को दूर करने का प्रयास नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया जा रहा है। इस दौरान कलादलों के द्वारा स्थानीय लोगों से संवाद करते हुए हरसंभव मन में उठ रहे सवालों के समाधान के प्रयास कर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि कोरोना की संभावित तीसरे लहर के प्रकोप से बचाव के लिए समाज को जागरूक एवं तैयार किया जा सके।
कोविड टीकाकरण जागरूकता महाअभियान के चौथे दिन मंगलवार को एमडी ग्रुप ऑफ थ्येटर द्वारा सदर प्रखण्ड के मरहेता व पौंता में, महिला उत्प्रेरण केन्द्र के द्वारा ईचाक के डाढ़ा और डुमरौन में, सुधीर दास एण्ड पार्टी द्वारा केरेडारी प्रखण्ड के बेलतु व पेटो में, क्रिएटिव ऑर्गेनाईजेशन.. के द्वारा बड़कागांव के सिरमा चौक व पडरिया में, सेवाकठपुतली द्वारा दारू प्रखण्ड के ईरगा में लोकमित्र द्वारा बरही प्रखण्ड के बरही व रानीचुआं में, समर्पण दल द्वारा बरकट्ठा प्रखण्ड के चेचकप्पी आदि जगहों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। जनसंपर्क विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई पोस्टर/बैनर द्वारा प्रचार प्रसार करते हुए मास्क को आमजनों के बीच वितरित किया गया। साथ ही लोगों को मास्क का प्रयोग, सामाजिक दूरी व साफ सफाई के महत्व, वज्रपात से बचाव एवं सावधानियां पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया गया।

%d bloggers like this: