April 13, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिहार के 1322 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में 6338 चिकित्सकों के रिक्त पद शीघ्र भरे जाएंगे – मंगल

पटना:- बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने आज कहा कि राज्य के 1322 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में 6338 चिकित्सकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा । श्री पांडे ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक अरुण शंकर प्रसाद के अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर में कहा कि वर्तमान में बिहार में 331 स्वास्थ्य उपकेंद्र, 893 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 98 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुल 1322 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर विकसित किए गए हैं । इन सेंटर पर 12 प्रकार की बीमारियों की सामान्य स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती है। इनमें से प्रथम सात प्रकार की सेवाएं अभी क्रियाशील हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर उपलब्ध है। शेष पांच प्रकार की सेवाएं भी चरणबद्ध तरीके से इन केंद्रों पर उपलब्ध करा दी जाएगी । स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बिहार तकनीकी सेवा आयोग की अनुशंसा के आलोक में वर्ष 2020 के जुलाई से सितंबर तक कुल 929 विशेषज्ञ चिकित्सा पदाधिकारी और 3186 सामान्य चिकित्सा पदाधिकारी की नियुक्ति कर विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में पदस्थापित किया गया है । वर्तमान में विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारी के 3706 और सामान्य चिकित्सा पदाधिकारी के 2632 अर्थात कुल 6338 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए अधियाचना सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से बिहार तकनीकी सेवा आयोग को भेजी जा चुकी है। नामों की अनुशंसा आते ही उन्हें पदस्थापित कर दिया जाएगा । श्री पांडे ने कहा कि राज्य में स्टाफ नर्स ग्रेड ए के रिक्त पदों की संख्या 9130 पर चयन के लिए अधियाचन भेजी गई है और इसके विरूद्ध बिहार तकनीकी सेवा आयोग द्वारा अभी तक 5097 नर्स ग्रेड ए की अनुशंसा प्राप्त हुई है । इनका पदस्थापन विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में किया गया है। शेष रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई की जाएगी । स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में एएनएम के रिक्त पदों पर चयन के लिए भेजी गई अधियाचना के विरुद्ध बिहार तकनीकी सेवा आयोग द्वारा 6480 अभ्यर्थियों की अनुशंसा प्राप्त हुई थी जिसके आलोक में एएनएम के पद पर नियमित नियुक्ति के लिए 6293 अभ्यर्थियों को जिला आवंटित किया गया है । उन्होंने कहा कि एएनएम के रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए जिला से रोस्टर की कार्यवाही की जा रही है रोस्टर क्लीयरेंस प्राप्त होते ही शेष रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए अधियाचना बिहार तकनीकी सेवा आयोग को भेज दी जाएगी ।
श्री पांडे ने कहा कि राज्य के पैरामेडिकल अर्थात फार्मासिस्ट के 1539, शल्य कक्ष सहायक के 1096 ईसीजी टेक्निशियन के 163 और एक्स-रे टेक्नीशियन के 803 रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए अधियाचना सामान्य प्रशासन विभाग को भेजी गई है ।
उन्होंने कहा कि मार्च 2020 में बिहार कर्मचारी चयन आयोग की अनुशंसा के आलोक में 181 शल्य कक्ष सहायकों की नियुक्ति की गई है। वहीं प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी के 1772 पदों पर नियुक्ति के लिए प्रेषित अधियाचना के आलोक में बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा नियुक्ति की कार्रवाई की जा रही है ।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: