अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अमेरिका, इस्लामी अमीरात की दोहा में हुई बैठक


दोहा:- अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद पहली उच्च स्तरीय बैठक शनिवार को यहां अमेरिका और इस्लामिक अमीरात के प्रतिनिधिमंडलों के बीच हुई।
कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने एक ऑडियो संदेश में कहा कि काबुल और अमेरिका के बीच संबंधों, दोहा समझौते के कार्यान्वयन, मानवीय सहायता और अफगानिस्तान की संपत्ति की रिहाई सहित अन्य विषयों पर बातचीत हुई।
मुत्तकी ने कहा,“इस बैठक में मानवीय सहायता पर चर्चा की गई और दोहा समझौते के पूर्ण कार्यान्वयन और अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र के सम्मान पर भी जोर दिया गया।”
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रेस सचिव ने कहा कि एक समावेशी सरकार का गठन, अमेरिकी नागरिकों और उनके स्थानीय सहयोगियों के लिए सुरक्षित मार्ग और महिलाओं के अधिकार इस्लामिक अमीरात टीम के साथ अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की बातचीत के प्रमुख हिस्से हैं।
एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि यह बैठक मान्यता देने या वैधता प्रदान करने के बारे में नहीं है। हम स्पष्ट हैं कि किसी भी वैधता को तालिबान के अपने कार्यों के माध्यम से अर्जित किया जाना चाहिए। उन्हें एक निरंतर ट्रैक रिकॉर्ड स्थापित करने की आवश्यकता है।”
इस बीच, अमेरिका के उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन अफगानिस्तान पर चर्चा के लिए गुरुवार को पाकिस्तान के दो दिवसीय दौरे पर इस्लामाबाद गए हुए हैं।

%d bloggers like this: