अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अमेरिका ने लोकतंत्र शिखर सम्मेलन के लिए रूस और चीन को छोड़ 110 देशों को आमंत्रित किया


वॉशिंगटन:- अमेरिका ने लोकतंत्र के लिए शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस और चीन को छोड़कर 110 देशों को आमंत्रित किया है। अमेरिकी विदेश विभाग की वेबसाइट पर इसकी एक सूची प्रकाशित की गई है।
आमंत्रित देशों की सूची में अमेरिका ने ताइवान को भी शामिल किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन ने कई मौकों पर इस बात का जिक्र किया है कि चीन की तरफ से अगर हमला किया जाता है तो ताइवान की मदद करने के लिए अमेरिका हमेशा तत्पर रहेगा।
सम्मेलन में भाग लेने का आमंत्रण आर्मीनिया, एस्टोनिया, जॉर्जिया, लातविया, लिथुआनिया, माल्डोवा और यूक्रेन जैसे पूर्व सोवियत संघ के राज्यों को भी भेजा गया है। जबकि अजरबैजान, बेलारूस, कजाखिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान को सूची के बाहर रखा गया है।
इसी के साथ यूरोपीय संघ के इकलौते देश हंगरी को भी शिखर सम्मेलन में भाग लेने का आमंत्रण नहीं भेजा गया है।
इसके अलावा, सऊदी अरब, ईरान और कई प्रमुख खाड़ी देशों सहित उत्तर कोरिया, वेनेजुएला, निकारागुआ, सूडान और इथियोपिया को भी आमंत्रितों की सूची में नहीं शामिल किया गया है।
लोकतंत्र के लिए शिखर सम्मेलन का आयोजन 9 और 10 दिसंबर को किया जाएगा। राष्ट्रपति बाइडेन वर्चुअली इसकी मेजबानी करेंगे। शिखर सम्मेलन में लोकतांत्रिक देशों के सामने आ रही चुनौतियों और उनके अवसरों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस दौरान इसमें भाग ले रहे देशों के प्रमुख लोकतंत्र का समर्थन करने के लिए किसी एक या अनेक प्रतिबद्धताओं की घोषणा कर सकेंगे, किसी सुधार या प्रयास का जिक्र कर सकेंगे और मानवाधिकारों पर चर्चा कर सकेंगे।

%d bloggers like this: