March 1, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पोर्टल पर लाभुकों का करें डाटा अपलोड- उपायुक्त

बोकारो:- समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में गुरुवार को उपायुक्त राजेश सिंह ने राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के संबंध में जिला स्तरीयण समन्वय समिति की बैठक किया। उपायुक्त श्री राजेश सिंह ने कहा कि यह योजना काफी महत्वपूर्ण है। जिले में जितने भी ऐसे किसान हैं जिनका केसीसी एकाउंट 31 मार्च 2020 तक सक्रिय रहा है। उन्हें इसका लाभ दिया जाना है। एक परिवार के एक ही सदस्य को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसलिए विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए सभी संबंधित अधिकारी-कर्मी ससमय अपने दायित्वों का निष्पादन करें। उन्होंने सभी बैंक प्रतिनिधियों को अपने यहां के ऐसे केसीसी एकाउंट का विवरण पोर्टल पर अपलोड करने को कहा।
उपायुक्त राजेश सिंह ने ऐसे लाभुकों को जागरूक करने के लिए संबंधित बैंकों को अपने-अपने यहां जागरूकता शिविर आयोजित करने को कहा। ताकि इसका लाभ आहर्ता पूरा करने वाले सभी किसान प्राप्त कर सके। उन्होंने बैंकिंग कोरेसपोंडेंट, कृषि विभाग के एटीएम, बीटीएम, कृषक मित्रों आदि के माध्यम से भी किसानों तक इस योजना की जानकारी पहुंचाने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने सभी बैंक प्रतिनिधियों को ऐसे केसीसी खाताधारकों का मोबाइल नंबर एवं आधार नंबर भी अपडेट करने को कहा। ताकि आगे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो।
झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के तहत कार्यों को आसानी से निष्पादित करने के लिए आगामी आठ फरवरी, 2021 को कार्यशाला आयोजित होगा, जिसमें योजना के नोडल पदाधिकारी सह जिला कृषि पदाधिकारी श्री राजीव कुमार मिश्रा, सीएससी मैनेजर, सभी प्रखंडों के एटीएमदृबीटीएम, प्रगतिशील किसान व अन्य शामिल होंगे। उपायुक्त ने इस कार्यशाला को बेहतर ढंग से आयोजित करने को कहा, योजना की सभी बिंदुओं और प्रक्रियाओं से सभी को अवगत कराने का निर्देश दिया। उन्होंने जिला सूचना पदाधिकारी को भी इस कार्यशाला में शामिल होने को कहा।
जिला सूचना पदाधिकारी धनंजय कुमार ने सभी बैंक प्रतिनिधियों को झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के लाभुकों का डाटा पोर्टल पर अपलोड करने के संबंध में विस्तार से बताया। कहा कि सभी बैंकों का राज्य स्तरीय एक नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। सभी बैंक अपने दृ अपने नोडल पदाधिकारियों से संपर्क कर डाटा अपलोड करने का काम करें। डाटा अपलोड होने के बाद पोर्टल पर पब्लिस करना होगा। पब्लिस करने के साथ संबंधित किसान को योजना से संबंधित एक एसएमएस जाएगा। एसएमएस प्राप्त होने के बाद संबंधित किसान को अपने नजदिकी प्रज्ञा केंद्र (कामन सर्विस सेंटर) जाकर ई केवाईसी करना होगा।
बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद, जिला सूचना पदाधिकारी धनंजय कुमार, एलडीएम दिनेश्वर राणा सहित बैंक आफ इंडिया, फेडरल बैंक, इंडियन बैंक, सेंड्रल बैंक आफ इंडिया आदि बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: