अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

उपायुक्त की अध्यक्षता में नए साल, बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, श्रावणी मेला की तैयारियों को लेकर बैठक की


बाबा मंदिर से निकलने वाले नीर के प्रोसेसिंग को लेकर उपायुक्त ने अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश
देवघर:- देवघर के उपायुक्त मंजुनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में नये साल, बसंत पंचमी, महाशिवरात्री व आगामी श्रावणी मेला के सफल संचालन को लेकर पंडा पुरोहित समाज के प्रतिनिधियों व सम्मानित सदस्यों के साथ बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा नये साल के आगमन के पश्चात बसंत पंचमी व महाशिवरात्री को लेकर की जाने वाली विभिन्न तैयारियों पर चर्चा करते हुए पंडा समाज के सदस्यों व प्रतिनिधियों से उनके सहयोग और विचारों से अवगत हुए।
इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि बाहर से आने वाले देवतुल्य श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधा मुहैया कराने हेतु हम सभी को मिलकर पूरे तत्परता के कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि सभी के जन सहयोग से सुरक्षित जलार्पण के साथ श्रद्धालुओं को बाबा नगरी में एक सुखद अनुभूति दी जा सके। आगे उपायुक्त ने बाबा मंदिर के निकलने वाले नीर के ब्रांडिंग व प्रोसेसिंग के कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। साथ हीं श्रद्धालुओं के सुगम जलार्पण, पूजा-अर्चना को लेकर विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए मंदिर के सौंदर्यीकरण एवं मंदिर प्रांगण में आवश्यक कार्यों को तय समय के अनुरूप पूर्ण करने की बात उपायुक्त ने कही। साथ हीं बाबा मंदिर प्रांगण के सभी मंदिरों के रंगरोगण को लेकर उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियें को निदेशित किया कि प्लास्टिक या केमिकल युक्त रंगो न प्रयोग करते हुए ऑर्गेनिक रंगो प्रयोग किया जाय, ताकि किसी प्रकार की क्षति या हानि न हो।
बैठक के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री द्वारा बाबा मंदिर व उसके आस पास के क्षेत्रों में व्यवस्थओं को और भी बेहतर करने के उदेश्य से मंदिर प्रांगण व आस पास के क्षेत्रों में बिजली व लाईटिंग की व्यवस्था को और भी दुरूस्त करने के अलावा श्रद्धालुओं की सुविधा के उदेश्य से संस्कार मंडप में वेन्टिलेशन की व्यवस्था को बेहतर करने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया गया। आगे शीघ्रदर्शनम् कूपन की व्यवस्था को और भी सुगम बनाने के उदेश्य से विभिन्न बिन्दुअें पर विस्तृत चर्चा की गयी, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाईयों का सामना न करना पड़े। वहीं उपायुक्त ने बाबा मंदिर के महा प्रसाद पेड़ा के जीआई टैग व थर्मोकॉल के बाद प्लास्टिक मंदिर प्रांगण को पूर्ण से प्लास्टिक फ्री एरिया बनाने में सभी के सहयोग की बात कही गयी। इसके अलावे बैठक के दौरान नव वर्ष, बसंत पंचमी व महाशिवरात्री के सफल संचालन को लेकर विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा करते हुए श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा हेतु आपसी समन्वय के साथ बेहतर कार्य करने की बात कही गयी।
इस दौरान उपरोक्त के अलावे पुलिस अधीक्षक धनंजय कुमार सिंह, नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल, अपर समाहर्ता श्री चंद्रभूषण प्रसाद सिंह, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अमित कुमार, गोपनीय प्रभारी विवेक मेहता, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग आनंद सिंह, कार्यपालक अभियंता विद्युत विभाग श्री एन साहू, पंडा धर्मरक्षिणी के अध्यक्ष सुरेश भारद्वाज, पंडा धर्मरक्षिणी के महामंत्री कार्तिकनाथ ठाकुर, मंदिर प्रबंधक रमेश परिहस्त, अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के संरक्षक विनोद दत्त द्वारी, सरदार पंडा के प्रतिनिधि, मंदिर थाना प्रभारी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी एवं पंडा व तीर्थ पुरोहित समाज के सदस्य व प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

%d bloggers like this: