अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

ग्रामीण विकास विभाग अतंर्गत राज्य के हर जिले में 7 अगस्त से बीमा कराएं अभियान


सखी मंडल की महिलाओं एवं परिवारों को प्राथमिकता पर बीमा से जोड़ने की योजना
रांची:- राज्य के ग्रामीण विकास सचिव डॉ. मनीष रंजन ने 7 अगस्त से 7 सितंबर 2021 तक एक महीने का बीमा कराएं अभियान- सुरक्षित भविष्य, सुखी परिवार को संचालित करने के लिए राज्य के सभी उपायुक्तों को पत्र के जरिए निदेश दिया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय , भारत सरकार के निर्देशानुसार जारी किए गए पत्र में डॉ. मनीष रंजन , सचिव , ग्रामीण विकास ने राज्य में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी ग्रामीण महिलाओं एवं उनके पतियों को प्रमुखता से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना एवं आयुष्मान भारत -प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जोड़ना है।
सखी मंडल की बहनों के लिए बीमा कराएं अभियान – सुरक्षित भविष्य, सुखी परिवार
राज्य के ग्रामीण परिवारों के सामाजिक सुरक्षा एवं आपदा में मदद के लिए ग्रमीण विकास विभाग राज्य में बीमा कराओ अभियान की शुरूआत 7 अगस्त से कर रहा है। इस पहल के मुताबिक राज्य के स्वयं सहायता समूह के सदस्यों एवं उनके परिवारों को प्राथमिकता पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना एवं आयुष्मान भारत-जन आरोग्य योजना से जोड़ना सुनिश्चित करना है। अभियान के प्रावधानों के अनुसार प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना हेतु प्रीमियम की राशि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं प्रति सदस्य 350 रुपये अपने समूह से ब्याजमुक्त कर्ज के रुप में ले सकती है।

जीवन बीमा के क्लेम सेंटलमेंट में आएगी तेजी

बीमा कराएं अभियान के तहत स्वयं सहायता समूह के दावा निपटान में तेजी लाने के लिए राज्य में दीन दयाल अंत्योदय योजना दृराष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत सामुदायिक कैडरों को प्रति दावा निपटान स्वरुप एक हजार रुपये के भुगतान का प्रावधान पूर्व से किया गया है। ताकि बैंक सखी एवं बीसी सखी के जरिए क्लेम सेटलमेंट के कार्यों में और तेजी लाई जा सके।
70 फीसदी से ज्यादा लक्ष्य पाने वाले प्रखण्ड एवं जिला होंगे सम्मानित
सचिव, ग्रामीण विकास विभाग डॉ. मनीष रंजन ने सभी उपायुक्त एवं उप विकास आयुक्त को निर्देश जारी किया है सभी जिला एवं प्रखण्ड अपने स्तर पर बीमा कराएं अभियान- सुरक्षित भविष्य, सुखी परिवार को संचालित करते हुए एलडीएम, बैंकर्स एवं जेएसएलपीएस अधिकारियों को निदेशित करें। डॉ मनीष रंजन ने इस कैंपेन के दौरान एक माह तक विशेष नामांकन एवं दावा निपटान अभियान चलाने का निर्देश भी दिया है। अभियान के दौरान 70 फीसदी से ज्यादा लक्ष्य की प्राप्ति करने वाले प्रखण्डों एवं जिलों को अभियान के अंत में सम्मानित किया जाएगा।
दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत राज्य में कुल 33 लाख ग्रामीण महिलाओं को 2.63 लाख सखी मंडलों में संगठित किया गया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार स्वयं सहायता समूह के सभी सदस्यों एवं उनके पतियों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं आयुष्मान भारत दृजन आरोग्य योजना से जोड़ा जाना सुनिश्चित करना है वही करीब 70 फीसदी सदस्यों को प्रधानमंत्री जीवनज्योति बीमा योजना से जोड़ना है। साथ ही 10 से 15 फीसदी सदस्यों को अटल पेंशन योजना से जोड़ा जाना है।

%d bloggers like this: