February 26, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अंतरिक्ष को लेकर भिड़े दुनिया के दो अरबपति, लगाए एक दूसरे पर आरोप

नई दिल्ली:- स्‍पेसएक्‍स कंपनी के मालिक एलन मस्‍क और अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस के बीच एक बार फिर जंग छिड़ गई है। इस बार की लड़ाई दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी के लिए नहीं बल्कि अंतरिक्ष पर ‘कब्जे’ को लेकर चल रही है। दरसअल दुनिया के दोनों दिग्गज उद्योगपति सैटेलाइट को लॉन्च करना चाहते हैं। इसी महत्‍वकांक्षी परियोजना को लेकर दोनों के बीच संग्राम छिड़ गया है। जानकारी के अनुसार स्पेसएक्स कंपनी के मालिक एलन मस्क ने अमरीका के फेडरल कम्युनिकेशन कमीशन से स्टारलिंक सेटेलाइट को अंतरिक्ष की निचली कक्षा में ऑपरेट करने की अनुमति मांगी थी। हालांकि उनके अनुरोध को अमेजन डॉट कॉम इंक कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस ने खारिज करने की मांग की। बेजोस का कहना है कि मस्क की कंपनी को अनुमति देने से उनके कूपर सैटेलाइट प्रोग्राम में हस्तक्षेप और टक्कर का खतरा बढ़ जाएगा।
अमेजन ने 26 जनवरी को एक ट्वीट कर लिखा कि स्‍पेसएक्‍स का प्रस्‍तावित बदलाव है जो सैटलाइट सिस्‍टम के बीच प्रतियोगिता को मार रहा है। यह स्‍पेसएक्‍स के हित में है कि अंतरिक्ष में गलाकाट प्रतिस्‍पर्द्धा हो लेकिन निश्चित रूप से यह जनता के हित में नहीं है। इसके जवाब में एलन मस्क ने लिखा कि यह जनता के हित में नहीं है कि संचालन से कई साल पीछे चल रहे अमेजन के सैटेलाइट सिस्टम के लिए स्टारलिंक सैटेलाइट को निष्क्रिय कर दिया जाए।
बता दें कि एलन मस्‍क की स्‍पेसएक्‍स कंपनी ने अब तक 1000 सैटलाइट लॉन्‍च किए हैं जो उसके स्‍टारलिंक इंटरनेट सिस्‍टम के लिए हैं। यह अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में उपभोक्‍ताओं को सेवाएं दे रही है। वहीं दूसरी तरफ ऐमजॉन को कम्‍युनिकेशन कमिशन से पिछले साल ही 3,236 उपग्रहों की फौज को लॉन्‍च करने की अनुमति मिली है। अमेजन की स्पेस कंपनी ब्लू ओरेजन का प्लान है कि वह अपने सैटेलाइट 590 किमी की ऊंचाई पर स्थापित करे, जबकि मस्क की स्पेसएक्स को 540 से 570 किमी ऊंचाई पर सैटेलाइट स्थापित करने की अनुमति मिली है। अमेजन का आरोप है कि इस ऊंचाई पर स्पेसएक्स के सैटेलाइट उसके और दूसरे सैटेलाइट सिग्नल को नुकसान पहुंचाएंगे। लेकिन स्पेसएक्स यह नहीं मान रहा।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: