June 16, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोशिशें लाई रंग! योगी सरकार की इस पहल से मरीजों के लिए घर घर पहुंच रही O.P.D सेवाएं

लखनऊ:- देश में कोरोना से हालात भयावह हैं, वहीं यूपी सरकार लगातार इससे निजात पाने के लिए प्रयास कर रही है। कोरोना के कारण अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं बंद है। तो ऐसे में प्रदेश में समस्या को देखते हुए यूपी सरकार द्वारा नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट (एनएमएमयू) चलाई गई है। इससे अस्पताल न पहुंच पाने वाले समान्य मरीज के लिए ओपीडी घर-घर पहुंच रही है।
2019 में शुरू हुई नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से प्रदेश के लोगों को घर बैठे निशुल्क इलाज की सुविधा देने के लिये वर्ष 2019 में शुरू की गई नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट (एनएमएमयू) चलते-फिरते अस्पताल से अब तक प्रदेश के 45 लाख से अधिक लोगों को नि:शुल्क इलाज दिया जा चुका है।
53 जिलों में कार्य कर रहीं 170 एनएमएमयू
इस बारे में केएचजी के मीडिया इंचार्ज आनंद दीक्षित ने बताया कि कोरोना काल में 15 लाख से अधिक लोगों की सैंपलिंग और स्क्रीनिंग करने में भी यूनिट ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 53 जिलों में कार्य कर रहीं 170 एनएमएमयू के वाहन तैनात हैं। ये अत्याधुनिक जांच के उपकरणों से लैस हैं।
वैन में बैठता है ये स्टाफ
इसमें एक वरीष्ठ चिकित्सक के साथ एक फार्मासिस्ट, एक लैब टेक्नीशियन और एक स्टॉफ नर्स हर समय मौजूद रहती हैं। यह वाहन गांव में एक निश्चित स्थान पर पहुंचता है। बीमार लोगों को इलाज और विभिन्न रोगों की जांच की सुविधा उन्हीं के गांव में देता है। योगी सरकार में नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट (एनएमएमयू) ने ग्रामीणों के बीच अपनी अलग पहचान बनाने में सफलता पाई है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: