April 14, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

सरना धर्म कोड की मांग को लेकर आदिवासी संगठनों का रेल-सड़क चक्का जाम

रांची:- 2021 में जनगणना में सरना धर्म कोड को शामिल करने की मांग पर रविवार को विभिन्न आदिवासी संगठनों ने रेल रोड-चक्का जाम का आह्वान किया है। इसी के तहत जामताड़ा में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को रोक दिया। हालांकि मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने लोगों को वहां से हटा दिया। रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में भी सड़क जाम करने की योजना है। वहीं, सिल्ली रेलवे स्टेशन पर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया।
आसनसोल कर्माटांड़ रेलखंड कशियाटांड़ हाल्ट पर आदिवासी सेंगल अभियान के कार्यकर्ताओं ने रेल चक्का जाम किया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सैकड़ों की संख्या में सेंगल अभियान के कार्यकर्ता रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन किया। अपनी मांगों को लेकर महिला-पुरुष और युवक-युवती सभी रेलवे ट्रैक पर उतर आए थे।
इससे पूर्व शनिवार को मशाल जुलूस का आयोजन रांची के परमवीर अलबर्ट एक्का चौक में अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद, आदिवासी सेंगेल अभियान और केंद्रीय सरना समिति ने की। समिति के अध्यक्ष फूलचंद तिर्की ने कहा कि वर्षों से आदिवासी अपनी संस्कृति परंपरा बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। हर हाल में आदिवासी 2021 में जनगणना में सरना धर्म कोड चाहते हैं। परंतु केंद्र सरकार आदिवासियों को सरना कोड देना नहीं चाहती है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: