February 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर आदिवासी महाकुंभ विकास मेला स्थगित

रांची:- कोरोना महामारी के प्रकोप को दृष्टिगत रखते हुए आदिवासी महाकुंभ विकास मेला, दुबियाखाड़ के आयोजन को स्थगित कर दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि कोविड-19 महामारी के संदर्भ में झारखंड सरकार द्वारा जारी गाईडलाईन के अनुसार खुले स्थानों पर 300 से अधिक लोगों के जमा होने एवं जुलूस, मेला, प्रदर्शनी, खेलकूद कार्यक्रम इत्यादि को पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। ऐसे में 11 एवं 12 फरवरी 2021 को निर्धारित मेला का आयोजन स्थगित किए जाने हेतु मेला समिति के पदाधिकारियों को निर्देशित की गई है। ऐसी परिस्थिति में दुबियाखाड़ मेला का आयोजन विभागीय निर्देश का स्पष्ट तौर पर उल्लंघन है। उप विकास आयुक्त सह जिला परिषद के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा
मेला स्थगित करने संबंधित निर्देश मेला समिति के पदाधिकारियों को दी गई है। साथ ही मेला आयोजन हेतु 4 फरवरी 2021 को संपन्न बैठक की कार्यवाही को तत्काल प्रभाव से निरस्त मेला के आयोजन के संबंध में सभी निर्देशों को विलोपित किया गया है। दुबियाखाड़ में आदिवासी महाकुंभ विकास मेला का आयोजन 11 एवं 12 फरवरी 2021 को होना था।
जानकारी हो कि इस मेले में प्रतिवर्ष लगभग 5000 से अधिक लोगों की भीड़ इकट्ठा होती है, जिससे सामाजिक दूरी का अनुपालन होना संभव नहीं है। ऐसे में कोरोना महामारी के प्रसार में यह मेला उत्प्रेरक की भूमिका निभा सकती है। आदिवासी अस्मिता एवं संस्कृति के संरक्षण का प्रतीक यह मेला सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण है, परंतु कोरोना महामारी के प्रकोप को दृष्टिगत रखते हुए मेला का आयोजन कर बहुसंख्य स्थानीय ग्रामीणों के स्वास्थ्य हित से समझौता नहीं किया जा सकता है। क्योंकि कोरोना महामारी का प्रकोप अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसी के मद्देनजर मेला का आयोजन स्थगित किए जाने हेतु मेला समिति के पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: