June 21, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

झारखंड के 29जिलों में बंद 7 हजार कैदियों को पैरोल पर बाहर निकाला जाएगा

रांची:- उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद झारखंड के 29 जिलों में बंद करीब 7 हजार कैदियों को पैरोल पर बाहर निकालने की तैयारी शुरू हो गयी है।
जेलों में कोरोना संक्रमण के फैलाव पर अंकुश को लेकर कैदियों को जमानत और पैरोल देने का फैसला लिया गया है। उच्चस्तरीय कमेटी की बैठक में जेलों में भीड़ को कम करने को लेकर चर्चा हुई। इसके तहत कैदियों को 3 से 4 महीने के लिए छोड़ा जाएगा। पिछले साल भी इसी प्रक्रिया के तहत कैदियों को छोड़ा गया था।
बताया गया है कि 7-10 साल तक सजा पाने वाले कैदियों को पैरोल पर और चोरी-छिनतई जैसे छोटे आपराधिक घटना में शामिल विचाराधीन कैदियों को छोड़ने का प्रस्ताव है। इस बीच छोड़े गए कैदियों को अपने-अपने क्षेत्र के थाने के संपर्क में रहना होगा। इस दौरान अगर किसी आपराधिक गतिविधि में कैदी शामिल पाया गया, तो पुलिस उन्हें तुरंत वापस जेल भेज देगी।
जानकारी के अनुसार झारखंड में कुल 29 जेल हैं, इनमें 7 सेंट्रल जेल, 14 डिस्ट्रिक्ट जेल, हजारीबाग में एक ओपन जेल और 7 सब-जेल है। इन जेलों में करीब 23 हजार कैदी जेल में बंद हैं। इसमें महज 7000 कैदियों को ही छोड़े जाने का प्रस्ताव रखा गया है। वहीं सभी जेल अधीक्षकों को पैरोल और जमानत पाने वाले कैदियों की सूची तैयार करने का निर्देश दे दिया गया हैं। वे इस सूची को तैयार कर जिले में डालसा के सचिव को सौपेंगे।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: