April 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

यह लोकतंत्र और अमेरिका का दिन है : जो बाइडेन

वाशिंगटन डीसी:- जो बाइडेन ने बुधवार को ऐतिहासिक समारोह में अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। डेमोक्रेटिक नेता बाइडेन (78) को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। उनसे पहले कमला हैरिस ने देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। वह अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति हैं। उन्‍हें अमेरिका की पहली महिला उप राष्‍ट्रपति बनने का गौरव भी हासिल हुआ है।
अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ लेने के बाद कहा कि हम अमेरिका को एकजुट करेंगे। यह लोकतंत्र का दिन है, यह अमेरिका का दिन है। यह उम्मीद, दोबारा खड़े होने और हर चुनौती से निपटने का दिन है। बाइडेन ने कहा कि अमेरिका में हर व्यक्ति की आवाज सुनी जाएगी। अमेरिका विभाजनकारी, धार्मिक भेदभाव, नस्लवाद को खारिज कर अपना एकजुट चेहरा पेश करेगा।
इस बार शपथ ग्रहण समारोह का आकार कोरोना वायरस महामारी और सुरक्षा खतरों के मद्देनजर छोटा किया गया था। समारोह में कई सेलिब्रिटी शामिल हुए। समारोह में शामिल होने वालों की सूची में लेडी गागा, जेनिफर लोपेज और गार्थ ब्रुक्स, ब्रूस स्प्रिंगस्टीन, लॉन लिजेंड, डेमी लोवाटो, फू फाइटर, जस्टिन टिम्बरलेक और बोन जोवी शामिल रहे। शपथ ग्रहण के पहले जो बाइडेन ने कहा है कि ‘यह अमेरिका के लिए नया दिन है। बाइडेन ने निवर्तमान राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के राष्‍ट्रपति के तौर पर कार्यकाल खत्‍म होने के बाद व्‍हाइट हाउस छोड़ने के बाद ट्वीट कर लिखा, ”यह अमेरिका के लिए नया दिन है। ”
इस बार समारोह में कम लोगों को आमंत्रित किया गया है। शपथग्रहण समारोह के आयोजन स्थल पर तथा आसपास 25,000 से अधिक नेशनल गार्ड तैनात थे ताकि सत्ता हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से हो सके। बाइडेन और हैरिस शपथ से पहले गिरजाघर में प्रार्थना सभा में शामिल हुए। बाइडेन अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति हैं। अमेरिका के राष्‍ट्रपति का पद संभालने के बाद पहले दिन उठाए जाने वाले कदमों के अंतर्गत बाइडेन, कई मुस्लिम बहुल देशों से आगंतुकों के प्रवेश पर लगे प्रतिबंध को खत्‍म कर देंगे और अमेरिका-मैक्सिको बॉर्डर पर होने वाली दीवार के निर्माण को रोकेंगे। अवैध अप्रवासन को रोकने के लिए डोनाल्‍ड ट्रंप ने यह दीवार बनाने का आदेश दिया था।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: