April 18, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 7285 वर्ग फिट जमीन और खरीदी

अयोध्या:- मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण के लिये श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने सात हजार दो सौ पचासी (7285) वर्ग फिट जमीन की खरीददारी की है।
तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से मिली जानकारी के अनुसार अयोध्या में बन रहा राम मंदिर अब पहले से और भव्य बनेगा। तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने प्रस्तावित राम मंदिर परिसर के बगल ही सात हजार दो सौ पचासी वर्ग फिट जमीन की खरीददारी कर ली है। इसके लिये ट्रस्ट ने करीब एक करोड़ रुपये का भुगतान किया है। इस जमीन को खरीदने के पीछे का मकसद प्रस्तावित राम मंदिर परिसर को सत्तर एकड़ से बढ़ाकर एक सौ सात एकड़ तक करना है ।
ट्रस्ट ने यह जो नई जमीन खरीदी है वह सुप्रीम कोर्ट की ओर से नवम्बर 2019 में दिये गये फैसले के तहत राम मंदिर के निर्माण के लिये दी गयी सत्तर एकड़ जमीन से सटी हुई है। यह जमीन अयोध्या के स्थानीय निवासी दीप नरायन से खरीदी थी । दीप नरायन ने राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव चम्पतराय के पक्ष में अपनी सात हजार दो सौ पचासी वर्ग फुट जमीन की रजिस्ट्री कर दी है ।
ट्रस्ट से मिली जानकारी के अनुसार प्रस्तावित राम मंदिर से लगे हुए मंदिरों, घरों और पूरी जमीन के मालिकों से भी उनकी जगह खरीदने के लिये बात कर रहा है। खरीदी गयी जमीन की कीमत करीब एक हजार तीन सौ तिहत्तर वर्ग फिट की बतायी गयी है। राम मंदिर प्रोजेक्ट के लिये ज्यादा जगह की जरूरत है। ट्रस्ट के लोगों का कहना है कि राम मंदिर प्रोजेक्ट के लिये ज्यादा जगह की जरूरत है इसलिये यह जमीन खरीदी गयी है।
उन्होंने बताया कि मुख्य मंदिर का निर्माण पांच एकड़ जमीन में होगा। अन्य सौ एकड़ की जमीन में संग्रहालय , पुस्तकालय, यज्ञशाला और भगवान राम के जीवन की विभिन्न घटनाओं को दर्शाने वाली आर्ट गैलरी समेत कई अन्य चीजें बनायी जायेंगी। इस समय राम मंदिर निर्माण के लिये इक्कीस सौ करोड़ रुपये से ज्यादा धन आ चुके हैं। उन्होंने बताया कि राम मंदिर अब और भव्य बनेगा, इसके लिये अन्य भवन स्वामियों से भी जमीन खरीदने की बात चल रही है।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: