March 4, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

वृक्षारोपण के साथ रखी गयी धन्नीपुर मस्जिद की सांकेतिक नींव

अयोध्या:- उत्तर प्रदेश में अयोध्या के धन्नीपुर गांव में इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष जफर फारूखी समेत नौ पदाधिकारियों ने गणतंत्र दिवस के मौके पर वृक्षारोपण और ध्वजारोहण कर धन्नीपुर मस्जिद का सांकेतिक शिलान्यास किया।
श्रीरामजन्मभूमि से करीब 25 किमी की दूरी पर लखनऊ फैजाबाद राजमार्ग पर स्थित धन्नीपुर गांव में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ट्रस्ट के पदाधिकारी मंगलवार को पहुंचे जहां उन्होने मस्जिद के लिये आवंटित भूमि पर नौ वृक्ष रोपे। इस अवसर पर श्री फारूखी ने तिरंगा फहराया और सांकेतिक नींव रखी। उन्होने वहां नमाज भी अदा की। जाने से पहले ट्रस्ट के पदाधिकारी मस्जिद के लिये खोदी गयी नींव से 20 फिट गहराई की मिट्टी गुणवत्ता परखने के लिये साथ ले गये।
ट्रस्ट के सचिव एवं प्रवक्ता अतहर हुसैन ने बताया कि उच्चतम न्यायालय के आदेश पर मिली पांच एकड़ भूमि पर धन्नीपुर मस्जिद की सांकेतिक नींव आज रखी गयी है हालांकि मिट्टी को गुणवत्ता की कसौटी पर परखने के लिये लैब भेजा जायेगा जिसके बाद नींव की औपचारिक शुरूआत होगी। उन्होंने बताया कि मस्जिद का नक्शा फाइनल हो चुका है। ट्रस्ट द्वारा ऑनलाइन अयोध्या विकास प्राधिकरण में धन्नीपुर मस्जिद का नक्शा भेजकर पास कराना चाहता था लेकिन अभी यह सुविधा अयोध्या विकास प्राधिकरण में उपलब्ध नहीं है। मस्जिद के साथ-साथ दो सौ बेड का हास्पिटल और म्यूजियम भी बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर धन्नीपुर मस्जिद की जमीन पर ऑस्ट्रेलिया, अमेजन और विश्व के अन्य जगहों से मंगाये गये ऑक्सीजन देने वाले पेड़ों को लगाया जायेगा। मस्जिद के आसपास एक बड़ी लाइब्रेरी भी बनायी जायेगी। कम्युनिटी किचन के तहत एक हजार लोगों को फ्री खाना उपलब्ध हो इसकी भी व्यवस्था की जायेगी। ट्रस्ट के सदस्यों में उपाध्यक्ष अदनान शाही, सचिव अतहर हुसैन, फैज आफताब, मोहम्मद जुनैद सिद्दीकी, शेख सौदुज्जमन, मोहम्मद राशिद, इमरान अहमद समेत अन्य पदाधिकारी शामिल हैं।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: