अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विजय दिवस पर सूर्या किरण के एयर शो से गूंजा आसमान,आज सुबह वायु सेना के जांबाजो ने दिखाया अपना शौर्य प्रदर्शन


जालंधर:- पिछले कुछ दिनों से पंजाब के जालंधर वासियों को आसमान में वायु सेना के जबांजो के करतब दिखाई दे रहे हैं, जिसे लेकर लोग बेहद उत्सुक हैं। बता दें कि आज फिर से शनिवार को वायु सेना के जहाज आसमान में एयर-शो करते दिखाई दिए। वायु सेना की सूर्या किरण एरोबेटिक टीम करतब दिखाए। वायुसेना के इस एयर शो के करतब को लोगों ने अपने घरों की छत से देखें।
सुबह 9:45 बजे 9 जहाजों के ग्रुप ने पहली उड़ान भरी। बता दें कि ये खास समारोह लगभग 10 बजे तक कैंट में होगा देश स्वर्णिम विजय दिवस मना रहा है। यह पाकिस्तान पर देश की 1971 की जंग का 50वां वर्ष है। देश के अलग-अलग शहरों में वायु सेना की सूर्या किरण एरोबेटिक टीम अपना शौर्य दिखा रही है।
जानकारी के लिए बता दें कि जालंधर में एयरफोर्स स्टेशन आदमपुर में है लेकिन सूर्या किरण का एयर शो समारोह वज्र कोर के हैडक्वार्टर के मैदान में कैंटोनमेंट एरिया में होगा। इससे पहले जालंधर शहर में भी सूर्या किरण एरोबेटिक टीम ने अपने करतब दिखाए थे।
9 जहाज जालंधर सिटी के ऊपर नजर आए
बता दें कि इससे पहले एयर शो से पहले सुबह काले बादलों के बीच सूर्या किरण के 9 जहाज जालंधर सिटी के ऊपर नजर आए। वह अलग-अलग कलाबाजियां दिखा रहे थे। ये टीम आदमपुर एयरफोर्स स्टेशन में है।
कपूरथला के सैनिक स्कूल के ऊपर भी दिखेगा सूर्या किरण का एयर शो
सूर्या किरण का एयर शो जालंधर के अलावा कपूरथला के सैनिक स्कूल के ऊपर भी दिखेगा। यहां पर पढ़े नवजोत सिंह भी इन विमानों की टीम का हिस्सा हैं। अगले समारोह हिमाचल के सैनिक स्कूल सुजानपुर (हिमाचल), करनाल के सैनिक स्कूल में भी होंगे। जेएंडके में भी एयर शो होने वाला है।
सूर्या किरण का इतिहास
वायु सेना के सूर्या किरण की इस टीम का गठन 1996 में किया था। इसकी ट्रेनिंग बिदर एयरफोर्स स्टेशन पर दी जाती है। कलाबाजियों के दौरान इसके पायलट शहीदी भी प्राप्त कर चुके हैं। बता दें कि 2011 से लेकर 2016 तक टीम की गतिविधि रोकी गई थी इसके बाद 2017 में हाक विमानों के साथ दोबारा इसे एक्टिव किया गया है।

%d bloggers like this: