अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

निर्धारित लक्ष्य को जल्द से जल्द पूर्ण किया जाय– मनरेगा आयुक्त


लंबित योजनाओं को ससमय पूर्ण करें
रांची:- ग्रामीण विकास विभाग के सचिव मनीष रंजन ने वर्चुअल माध्यम से मनरेगा योजनाओं की समीक्षा की। बैठक के दौरान सभी जिलों के डीडीसी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, परियोजना पदाधिकारी एवं प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी जुड़े थे।
बैठक में मनरेगा योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की मनरेगा आयुक्त द्वारा जिलावार विस्तार से समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में अपेक्षाकृत कम प्रगति करने वाले जिलों के डीडीसी को मनरेगा आयुक्त ने कार्य में तेज़ी लाने का निदेश दिया।
बिरसा हरित ग्राम योजना की समीक्षा करते हुए मनरेगा आयुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी ने योजना के अंतर्गत लाभुकों के चयन/स्वीकृति की विस्तार से जानकारी ली।मनरेगा आयुक्त ने मनरेगा के अंतर्गत बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत अबतक जिले में कार्यान्वित की गई प्रगति की समीक्षा की। बैठक में बिरसा हरित ग्राम योजना के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध किये गए कार्यों का प्रस्तुतिकरण के माध्यम से जानकारी दी गयी। जिले में पौधारोपण के लिए पौधा की आपूर्ति व वर्तमान में कार्य प्रगति पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में सभी डीडीसी को निर्देश दिया गया कि अभी वर्षा का मौसम पौधारोपण के लिए अनुकूल है। इसलिए प्रखंडवार/ पंचायतवार पौधारोपण के निर्धारित लक्ष्य को निश्चित रूप से पूरा किया जाए। उन्होंने खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों को कार्य में तेजी लाने का निदेश दिया।
उन्होंने रिजेक्टेड टांजेक्सन,पीएफएमएस के द्वारा मनरेगा श्रमिको के रिजेक्टेड खाता अविलंब सुधार करने,शतप्रतिशत योजना का जिओ टेंगिंग करने एवं लक्ष्य के अनरूप गांव में योजना संचालित कर मानव सृजन करने को लेकर निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने जितने भी अपूर्ण योजनाऐं से उसे प्राथमिकता के साथ पूर्ण करवाने को लेकर निर्देशित किया । रिजेक्टेड ट्रांजैक्शन को लेकर भी मनरेगा आयुक्त ने सभी डीडीसी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इसी क्रम में मनीष रंजन द्वारा विभिन्न योजनाओं के सम्बन्धित पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि किये जा रहे सभी कार्यों का धरातल पर उचित अनुश्रवण-पर्यवेक्षण आवश्यक है। उन्होंने सभी प्रखण्ड के वरीय पदाधिकारियों एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को सभी एक्टिव साईट व मनरेगा के तहत किये जा रहे कार्यों का निरन्तर अनुश्रवण करने हेतु निदेशित किया। उन्होंने कहा कि आमजनों के हित के लिए संचालित इन कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर सफल बनाना हमारा मुख्य उद्देश्य है। इसके लिए सभी अधिकारियों को सक्रिय रूप से प्रयासरत रहने हेतु निर्देश दिए गए।

%d bloggers like this: