अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विधानसभा में नमाज के लिए कमरा आवंटन का मामला हाईकोर्ट पहुंचा


रांची:- झारखंड विधानसभा में नमाज के लिए कमरा आवंटित करने का मामला हाईकोर्ट पहुंच गया है। रांची के भैरव सिंह की ओर से उच्च न्यायालय में मंगलवार को एक जनहित याचिका दायर कर विधानसभा में नमाज पढ़ने के लिए आवंटित कमरे के लिए दिये गये आदेश को चुनौती दी गयी है। याचिका के माध्यम से अदालत को बताया कि विधानसभा अध्यक्ष को यह अधिकार नहीं है कि किसी धर्म विशेष के लिए विधानसभा में कमरा आवंटित कर सकते हैं। उनका कहना है कि जनता के पैसे से बने हुए कोई भी भवन किसी धर्म विशेष के लिए आवंटित नहीं किया जा सकता है, धर्मनिरपेक्षता भारत के संविधान में स्पष्ट किया हुआ है। यह दूसरे धर्मावलंबियों के साथ असमानता है, जो समानता के अधिकार के भी विरूद्ध है. इसलिए विधानसभा अध्यक्ष के इस आदेश को रद्द करने की मांग की है।
याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता राजीव कुमार के जूनियर अधिवक्ता विजय रंजन सिन्हा ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है। इस याचिका के माध्यम से उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा नमाज पढ़ने के लिए कमरा आवंटन का दिए गए आदेश को रद्द करने की मांग की है। याचिका में झारखंड विधानसभा के सचिव और झारखंड विधानसभा अध्यक्ष को प्रतिवादी बनाया है।
गौरतलब कि झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र में नमाज पढ़ने के लिए विधानसभा अध्यक्ष द्वारा कमरा आवंटन करने के आदेश पर राजनीतिक बवाल मचा हुआ है। विपक्ष का कहना है कि यह गलत है, उन्होंने यह मांग की है कि जब नमाज पढ़ने के लिए कमरा आवंटित किया जाता है तो हनुमान मंदिर बनाने के लिए भी अनुमति दी जाए। दूसरी तरफ सत्ता पक्ष का कहना है कि पूर्व में भी इसके लिए कमरा आवंटित किया जाता रहा है और देश के कई राज्यों में इस तरह की सुविधा दी जा रही है।

%d bloggers like this: