अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पत्रकारिता की मर्यादा और राष्ट्रवादी मूल्यों की स्थापना ही लक्ष्य : प्रकाश सहाय


रांची:- राजधानी के लगभग 50 पत्रकारों के समूह ने रविवार को राष्ट्रवादी पत्रकार परिषद का गठन किया। भारतीय संस्कृति और राष्ट्रवाद के संरक्षण का संकल्प लेते हुए उन्होंने कहा कि पत्रकारिता की मर्यादा और राष्ट्रवादी मूल्यों की स्थापना करना उनका लक्ष्य है। बरियातू स्थित वनवासी कल्याण केंद्र के सभागार में हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए वरीय पत्रकार प्रकाश सहाय ने कहा कि दशकों बाद एक अच्छी और सकारात्मक पहल हुई है। हम सबको अपने राष्ट्र और अपनी संस्कृति को बचाने का अथक प्रयास करना चाहिए। यह सिर्फ पत्रकारों का संगठन नहीं बल्कि हर उस व्यक्ति का संगठन होगा जो राष्ट्रवादी विचारधारा रखते हैं। स्वतंत्रता के 70 साल में राष्ट्रवादी विचारधारा को समाप्त कर दिया गया। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए वरीय पत्रकार योगेश किसलय ने कहा कि परिषद के कार्यों को आगे बढ़ाया जाए। इसके लिए हम सबको बेहतर काम करने की जरूरत है। बैठक में मौजूद सभी पत्रकारों ने अपने-अपने विचार रखते हुए परिषद के गठन का समर्थन किया। बैठक का संचालन निलय सिंह ने किया।
परिषद सदस्य स्वच्छ और समर्पित लोगों को प्रेस क्लब में भेजें
विषय प्रवेश कराते हुए वरीय पत्रकार विनय चतुर्वेदी ने कहा कि हमारी भूमिका खुद को एक ऐसे पत्रकार समूह के रूप में संगठित करने की है, जौ नैतिक मूल्यों के साथ पत्रकारिता के पेशेवर मूल्यों की स्थापना की दिशा में काम करेगा। राष्ट्रवादी पत्रकार परिषद पत्रकारों की सामूहिक सोच को पत्रकारों के माध्यम से पत्रकारों के लिए फलदायी बनाने की दिशा में समाज और मीडिया संस्थानों के भीतर पत्रकारों की सार्थक भूमिका को सम्मान दिलाने का प्रभावी मंच होगा। इसके लिए तरह-तरह के कार्यक्रम चलाए जाएंगे। प्रेस क्लब की राजनीति पर चर्चा करते हुए विनय चतुर्वेदी ने कहा कि परिषद सदस्य स्वच्छ और समर्पित लोगों को प्रेस क्लब में भेजें
चार पत्रकारों की बनी संयोजक मंडली
राष्ट्रवादी पत्रकार परिषद के स्वरूप को विकसित करने तथा इसे विस्तृत आयाम देने के लिए चार पत्रकारों की संयोजक मंडली बनी। संयोजक मंडल में प्रकाश सहाय, विनय चतुर्वेदी, योगेश किसलय और निलय सिंह को शामिल किया गया।
बैठक में राजीव कुकरेजा, दिव्यांशु, रवि प्रकाश सिन्हा, संजय, राजकुमार झा, राजीव गोस्वामी, उपेंद्र सिंह, कमलाकांत, संजीव सिन्हा, रितेश कश्यप, चंदन वर्मा, प्रशांत जयवर्धन, सुधीर शर्मा, सुनील सिंह, अरविंद प्रताप, चंदन चौधरी, चंदन भट्‌टाचार्य, हेमंत पाठक, उपेंद्र सिंह, मानवेंद्र सिंह, कमलेश मिश्र, मनोज पाठक, विकास पांडेय, पंकज प्रसुन, पंकज साव, विजय गोप, सुधीर चौधरी, मनोज पाठक आदि पत्रकार शामिल हुए.

%d bloggers like this: