अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बाल विवाह का विरोध करने वाली लड़की बनी ब्रांड एंबेसडर,कई योजनाओं की मिली सौगात

कोडरमा:- कोडरमा जिले के डोमचांच प्रखंड के मधुबन पंचायत की रहने वाली 17 साल की राधा ने अपने परिजनों के खिलाफ जाकर कम उम्र में अपनी शादी का विरोध किया। बाल विवाह का विरोध करने वाली राधा को उपायुक्त ने ब्रांड एंबेसडर बनाया है और कई योजनाओं की सौगात दी
बताया गया है कि राधा की 23 जून को शादी होने वाली थी, लेकिन उसे अभी शादी करना मंजूर नहीं था,क्योंकि वह आगे पढ़ना चाहती थी, शिक्षिका बनना चाहती थी। परिवार वालों ने राधा की शादी बिना उसे बताये तय कर दी थी। मालूम पड़ने पर उसने परिवार वालों को कम उम्र में शादी नहीं करने को लेकर काफी समझाया, लेकिन जब उसके माता-पिता ने उसकी एक न सुनी और रिश्ते की बात आगे बढ़ा दी। जिसके बाद उसने शादी रुकवाने के लिए पुलिस-प्रशासन का सहयोग लेने का निर्णय लिया। अंततः उसकी शादी रूक गयी।
कोडरमा के उपायुक्त रमेश घोलप को जब इसकी जानकारी मिली, तो वह राधा से मिलने उसके घर पहुंचे और उसकी सराहना की। इसके साथ ही उसे प्रशस्ति पत्र, शॉल और किताब भेंट किया। राधा को सुकन्या योजना से भी जोड़ा गया,ताकि पढ़ने-लिखने में मदद मिलीगी। साथ ही महिला एवं बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा संचालित पालन पोषण देखरेख् और स्पॉन्सरशिप योजना के तहत 2000 रुपये प्रति माह की स्वीकृति दी गयी। जबकि राधा के पिता को वृद्धा पेंशन से भी जोड़ा गया।

%d bloggers like this: