February 26, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

इस साल पहला IPO इंडियन रेलवे फाइनेंस का, कंपनी 4,633 करोड़ रुपए जुटाएगी

नई दिल्ली:- अगले हफ्ते से 2021 के नए IPO सीजन की शुरुआत हो रही है। पहला इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) 18 जनवरी को खुलेगा और 20 को बंद होगा। इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) IPO से 4,633 करोड़ रुपए जुटाएगी। इसका मूल्य दायरा 25 से 26 रुपए तय किया गया है। दूसरा IPO इंडिगो पेंट्स 20 को खुलेगा और 22 को बंद होगा।
575 शेयरों के लिए कर सकते हैं आवेदन
IRFC सरकारी कंपनी है। इसमें कम से कम 575 शेयर के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक लॉट में 575 शेयर रखे गए हैं। अधिकतम 13 लॉट के लिए आवेदन किया जा सकता है। कुल 178 करोड़ शेयर जारी किए जाएंगे। रेलवे की कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) पहले ही आईपीओ ला चुकी है। रेल विकास निगम का भी आईपीओ जल्द ही आने वाला है।
इंडिगो पेंट्स में सिकोइया बेचेगी हिस्सेदारी
पेंट्स सेक्टर की कंपनी इंडिगो पेंट्स ने IPO से 1 हजार करो़ड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। इंडिगो पेंट्स में सिकोइया कैपिटल की बड़ी हिस्सेदारी है। पिछले हफ्ते सेबी ने इसे आईपीओ के लिए मंजूरी दी थी। कंपनी 300 करोड़ रुपए के लिए शेयर जारी करेगी। ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए 58.40 लाख शेयर जारी किए जाएंगे। इसमें सिकोइया कैपिटल और प्रमोटर्स हेमंत जालान अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे। इंडिगो पेंट्स के इस IPO का मैनेजमेंट कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, एडलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज और ICICI सिक्युरिटीज करेंगी।
मैन्युफैक्चरिंग के विस्तार पर खर्च होगी रकम
कंपनी IPO से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल तमिलनाडु के पुड्डुकोट्टाई में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के विस्तार करने और सामान्य कॉर्पोरेट कार्यों के लिए करेगी। पुणे की इस कंपनी के पास सितंबर तिमाही तक तीन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट थी, जो राजस्थान, केरल और तमिलनाडु में स्थित हैं। बता दें कि 2020 में कुल 16 कंपनियों ने IPO लॉन्च किए थे, जिसके तहत 31 हजार करोड़ रुपए जुटाए गए थे। इससे पहले 2019 में 17 कंपनियों ने IPO के जरिए कुल 17,500 करोड़ रुपए जुटाए थे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: