January 23, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विधि व्यवस्था व नक्सल उन्मूलन अभियान को लेकर डीजीपी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये दिया दिशा-निर्देश

रांची:- राज्य के पुलिस महानिदेशक एमवी राम ने सोमवार को विधि व्यवस्था और नक्सल उन्मूलन अभियान को लेकर सभी जिलों के पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
डीजीपी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये सभी पुलिस अधीक्षकों, वरीय पुलिस अधीक्षकों और पुलिस महानिरीक्षकों के साथ बैठक की। डीजीपी ने वर्तमान में राज्य के विभिन्न जिलों में कोविड-संक्रमित पुलिसकर्मियों की वर्तमान स्थिति सहित उन्हें अपेक्षित सुविधा एवं सहायता प्रदान करने के संबंध में पूर्व से निर्गत दिशा-निर्देर्शों की जिलावार समीक्षा की। साथ ही पुलिसकर्मियों की छवि में अपेक्षित सुधार, पुलिसकर्मियों की जवाबदेही, पुलिसकर्मियों द्वारा भूमि विवाद में संलिप्तता, स्थानांतरित पदाधिकारियों को एक सप्ताह में विरमित करना, साईबर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए सार्थक कदम, ‘ऑपरेशन सम्मान‘ के तहत आरक्षी ,हवलदार, चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों के कल्याणकारी कार्य एवं उनकी समस्याओं के निदान, पुलिसकर्मियों के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई और इसके निष्पादन, निलंबन से सम्बद्ध मामलों की समीक्षा की। इसके अलावा सेवा पुस्तिका में अद्यतन प्रविष्टि, आरक्षी से पुलिस निरीक्षक स्तर की कोटि के कर्मियों द्वारा स्थानांतरण अनुरोध पर विचार, सभी फरार अपराधकर्मियों और आपराधिक काण्डों में वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए सघन अभियान आदि जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विशेष निर्देश दिये गये।

बैठक के दौरान सभी जिला के वरीय पुलिस अधीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों एवं क्षेत्रीय पुलिस उप-महानिरीक्षकों ने बारी-बारी से अपने-अपने क्षेत्र के कोविड-संक्रमित पुलिसकर्मियों की अद्यतन स्थिति, ‘ऑपरेशन सम्मान‘ के तहत कनीय पुलिसकर्मियों की समस्याओं के निदान एवं कल्याणकारी पहलुओं पर विचार, पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों द्वारा स्थानांतरण के लिए दिये गये आवेदन, सेवा पुस्तिकाओं में अद्यतन प्रविष्टियों को तत्परतापूर्वक समावेशित किये जाने, लंबित विभागीय कार्रवाईयों का निष्पादन, निलंबन की समीक्षा एवं निराकरण, कांडों के अनुसंधानकों की समीक्षा, फरार तथा सक्रिय अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए सघन अभियान चलाने सहित नक्सल अभियान, मासिक बल विवरणी आदि जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर अपनी-अपनी संक्षिप्त विवरणियाँ प्रस्तुत कीं। डीजीपी ने अधिकारियों को नक्सलियों के खिलाफ अभियान चलाने और फरार तथा सक्रिय अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए सघन अभियान चलाने का निर्देश दिया।

इस बैठक के दौरान एडीजी अनिल पालटा, एडीजी प्रशांत सिंह, एडीजी मुरारी लाल मीणा, आईजी नवीन कुमार सिंह, आईजी सुमन गुप्ता, आईजी प्रिया दूबे, आईजी साकेत कुमार सिंह, डीआईजी अखिलेश झा, डीआईजी कुलदीप द्विवेदी, डीआईजी ए0 विजयालक्ष्मी, एआईजी टू डीजीपी डॉ0 शम्स तब्रेज, एसपी धनंजय कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

Recent Posts

%d bloggers like this: