अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

उपायुक्त ने की स्मार्ट सिटी के लिए भूमि की उपलब्धता, विस्थापन की प्रक्रिया में प्रगति की समीक्षा


जेआरडीए व बीसीसीएल को समन्वय स्थापित कर कार्यों का संपादन करने का निर्देश
धनबाद:- बुधवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में उपायुक्त ने स्मार्ट सिटी के लिए भूमि की उपलब्धता एवं आवंटनधारियों के विस्थापन की प्रक्रिया की प्रगति की समीक्षा की।
उपायुक्त ने कहा कि समीक्षा के क्रम में यह ज्ञात हुआ कि बीसीसीएल द्वारा उपलब्ध कराई गई भूमि के भौतिक सत्यापन के उपरांत यह पाया गया है कि अधिकांश भूमि हाल सर्वे में विभिन्न रैयतों के नाम से दर्ज है। सभी भूमि पर जमीन अधिग्रहण से संबंधित मामलों की जांच कर प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश जिला भू अर्जन पदाधिकारी को दिया है।
आवंटनधारियों के विस्थापन प्रक्रिया की समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि बेलगड़िया में 6352 आवास शिफ्टिंग हेतु तैयार हैं। इसमें मार्च 2021 में 4815 आवास प्रभावित परिवारों को आवंटित किया गया। जिसमें अब तक 2666 परिवार शिफ्ट हुए हैं।
उपायुक्त ने संबंधित क्षेत्रों के महाप्रबंधकों को यथाशीघ्र आवंटित आवासों में प्रभावित परिवारों को शिफ्ट कराने एवं शेष तैयार आवासों में प्राथमिकता सूची के आधार पर आवास आवंटन के उपरांत प्रभावित परिवारों को शिफ्ट कराने का निर्देश दिया।
उपायुक्त ने कहा, ऐसा प्रतीत होता है कि जेआरडीए प्रशासन एवं बीसीसीएल के पदाधिकारियों के बीच कोऑर्डिनेशन की कमी है। उन्होंने सभी से आपस में समन्वय बनाकर योजनाबद्ध तरीके से कार्यों का संपादन करने का स्पष्ट निर्देश दिया। साथ ही हर 15 दिन पर शिफ्टिंग के प्रगति की समीक्षा करने का निर्णय बैठक में लिया गया।
बैठक में उपायुक्त, अपर समाहर्ता, भू अर्जन पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी जीआरडीए, बीसीसीएल के सभी क्षेत्रों के महाप्रबंधक सहित जरेडा के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित रहे।

%d bloggers like this: