अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

गढ़वा में एक ही परिवार की दो लड़कियों की मौत बनी अबूझ पहेली

गढ़वा:- अबूझ बीमारी से जूझ रही गढ़वा के कांडी प्रखंड के भंडरिया गांव की निर्मला कुमारी (16) की सोमवार की रात में सदर अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। अब तक इस बीमारी से इसी परिवार की दो लड़कियों की मौत हो चुकी है। तीन दिन पहले शर्मिला कुमारी (18) की घर में ही मौत हुई थी। जबकि परिवार के दो सदस्य अभी भी जीवन व मौत से जूझ रहे हैं। उन्हें सदर अस्पताल के चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए रिम्स, रांची रेफर कर दिया है। इनमें सुनैना देवी व राम दहिन रजवार शामिल हैं। बताते चलें कि भडरिया गांव के नान्हू रजवार के परिवार के चार सदस्यों के शरीर में अचानक सूजन एवं फफोलो हो गया है। इलाज के बावजूद शरीर में सूजन कम नहीं हो रहा है। जिले के चिकित्सकों के लिए भी यह एक नई बीमारी है।
मरीजों के अनुसार एक सप्ताह पूर्व निर्मला कुमारी 16 वर्ष को पैर में सूजन हुआ था। तब उसे गंभीरता से नहीं लिया। दवा खाने के बाद भी सुधार नहीं हुआ और सूजन बढ़ने लगा। इसके बाद परिवार के तीन और लोगों शर्मिला, राम दहिन व सुनैना देवी के शरीर में भी सूजन हो गया। इसके पश्चात सभी बीमारों ने मझिआंव स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर इलाज कराया। लेकिन इसी बीमारी से शर्मिला कुमारी की मौत हो गई।
सदर अस्पताल में भंडरिया गांव के तीनों बीमार लोगों का इलाज करनेवाले सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ0 टी पीयूष बताते हैं कि उक्त बीमारी किसी पदार्थ के प्रति शरीर की हाइपरसेंसटिविटी के कारण हुआ एनासारका है। जांच रिपोर्ट में बीमारों को सीवियर एनीमिया यानी खून की गंभीर कमी होने की बात सामने आई है। साथ ही किडनी फेलियर भी है।

%d bloggers like this: