अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

10 दिन से भूख हड़ताल कर रहे जाॅर्जिया के पूर्व राष्ट्रपति साकाशविली की हालत बिगड़ी


त्बिलिसी:- गिरफ्तारी और खुद पर लगाये गये गंभीर आरोपों के खिलाफ 10 दिन से जेल में भूख हड़ताल कर रहे जॉर्जिया के पूर्व राष्ट्रपति मिखाइल साकाशविली की हालत नाजुक हो गयी है। श्री साकाशविली (53) के निजी डॉक्टर निकोलोज किप्शिद्जे ने रविवार को मतवारी अर्की टीवी पर कहा, “उनकी हालत खराब हो गयी है। उन्हें चलने में कठिनाई हो रही है, वह बहुत कठिनाई से बोल पा रहे हैं। उनकी अनुमति से मैं खुलासा कर रहा हूं कि श्री साकाशविली को रक्त विकार – थैलेसीमिया है।” श्री साकाशविली के डॉक्टर ने बताया कि थैलेसीमिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें हीमोग्लोबिन का उत्पादन कम हो जाता है, यह प्राणघातक नहीं है, लेकिन इससे पीड़ित व्यक्ति भूख हड़ताल नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा, “मैं कल फिर से उनसे मिलने की योजना बना रहा हूं। मुझे लगता है कि हम शायद उन्हें एक अस्पताल में स्थानांतरित कर देंगे। पिछले दो दिन में पूर्व राष्ट्रपति की हालत बहुत बिगड़ गयी है और उनका वजन भी काफी कम हो गया है।”
श्री साकाशविली को एक अक्टूबर को जॉर्जिया में गिरफ्तार किया गया था और वह खुद पर लगाये गये आरोपों के खिलाफ तभी से भूख हड़ताल पर हैं।
श्री साकाशविली ने 2004 से 2013 तक जॉर्जिया के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। बाद में वह यूक्रेन के ओडेसा क्षेत्र के गवर्नर रहे। एक बैंकर की हत्या और जॉर्जियाई संसद के एक सदस्य पर हमले में उनकी कथित भूमिका के लिए यूक्रेन से लौटते ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उनके खिलाफ अन्य मामलों की अदालत में सुनवाई चल रही है। उन्होंने सभी आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताया है।

%d bloggers like this: