May 16, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

चैत्र नवरात्र की शुरुआत, मंचोच्चारण व कलाश स्थापना

रांची:- जय-जय अम्बे जय जगदंबे, शेरा वाली मैया के जयकारों व मंत्रोच्चारण व कलश स्थापना के साथ ही आज से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो गयी। इस अवसर पर भक्तों और पुजारियों द्वारा किये जा रहे मंत्रोच्चारण से पूरी राजधानी भक्ति और आस्था के रंग में रंग गयी । इस मौके पर राजधानी के रातू रोड स्थित आरआर स्पोर्टिंग क्लब दुर्गा मंदिर, कला संगम दुर्गा मंदिर, भारतीय युवक संघ दुर्गा मंदिर, ज्योति संगम दुर्गा मंदिर, कल्पना लोक दुर्गा मंदिर, कांके रोड दुर्गा मंदिर के अलावा आर्यपुरी शिवपंच मंदिर देवी मंडप, अपर बाजार देवी मंडप, पंडरा देवी मंडप, कांके प्राचीन देवी मंडप, चुटिया देवी मंडप, डोरंडा देवी मंडप सहित अन्य देवी मंडप, दुर्गा मंदिरों में कलश स्थापना के साथ शक्ति की देवी दुर्गा के पहले स्वरुप मां शैलपुत्री की आराधना की गई। इस मौके पर कई भक्तों ने अपने घरो में भी कलश स्थापना की। चैत्र नवरात्र के मौके पर आज सुबह से ही शहर के दुर्गा मंदिर, देवी मंडपो में मां के दरबार को रंग-बिरंगे फूल-पत्तियो और रंग बिरंगी रोशनी से आकर्षक ढंग से सजाया गया। जहां पर कई मंदिरों में भक्तों ने दुर्गा चालीसा, चमन दुर्गा पाठ कर मां की आराधना की। इस दौरान भक्तों ने सरकारी गाइड लाइन का पालन कर मां की आराधना की।
चैत्र नवरात्र को लेकर आज भूतहा तालाब स्थित चैती दुर्गा पूजा महासमिति दुर्गा मंदिर मे सुबह विधी-विधान पूर्वक मंदिर के पुजारी सुभाष चंद्र मिश्रा द्वारा विधी-विधान पूर्वक मंत्रोच्चारण के साथ कलश स्थापना की गई । इसमे मुख्य यजमान मुकेश सिंह ने पूजा में शामिल होकर पूजा के अनुष्ठान किए। इसके बाद मां की आरती ढोल नगाड़ों की गड़गड़ाहट के साथ की गई। पूजा के सभी अनुष्ठान किए गए। इस मौके पर रवि कुमार पिंकू , संजय सिंह लल्लू, गोपाल पारिक, महावीर सोनी सहित कई अन्य कार्यकर्त्ताओं ने कोरोना गाइड लाइन को लेकर मंदिर में आने वाले भक्तों को सोशल डिस्टेसिंग के साथ पूजा-अर्चना करने की व्यवस्था की थी। समिति के सदस्यों ने भक्तों से कहा कि मां की आराधना सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के साथ करे, घर से कम निकले, मास्क पहने, बार- बार साबुन से हाथ धोएं, समाजिक दूरी का ख्याल रखे, खुद बचे, अपने परिवार को बचाएं।
इधर, पंडाल और दुर्गा प्रतिमा का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। राजधानी के अपर बाजार भूतहा तालाब स्थित चैती दुर्गा पूजा को लेकर तैयारियां जोरों पर की जा रही है। पूजा को लेकर भव्य पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा मां की भव्य प्रतिमा बनाई जा रही है। समिति के लोगों ने बताया कि इस बार भी कोरोना संक्रामक की वजह से सरकारी गाइड लाइन के साथ औपचारिता के साथ मां की आराधना की जाएगी।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: