अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

चिह्नितीकरण आयोग के चेयरमैन से मिले आंदोलनकारी, पांच बिन्दुओं पर सुझाव पत्र सौंपा

झारखंड आंदोलनकारी मोर्चा के संयोजक मुमताज़ खान अधिवक्ता की अगुवाई में आज पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत एक प्रतिनिधि मंडल झरखंड आंदोलनकारी चिन्हित करण आयोग के चेयरमैन दुर्गा उरांव से मुलाक़ात कर उन्हें फूलों का गुलदस्ता पेश कर स्वागत किया । इस अवसर पर प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व कर रहे मोर्चा के संयोजक ने उन्हें पूर्व ले आयोग द्वारा अब तक की कार्यों की जानकारी दी। चेयरमैन को बताया गया कि आयोग में 63000 आंदोलनकारियों ने आवेदन दिया है जिसमे सिर्फ एक तिहाई आवेदन की ही जांच हो पायी है। यह भी बताया गया कि खरखण्ड आन्दोलन के शहीदों कि सूची अभी तक आयोग द्वारा तैयार नहीं की गई है। इस लिए जिलों के उपायुक्तों से शहीदों की सूची मंगा कर उन्हें चिह्नित किया जाय। सभी जिलों में जांच के लिए भेजे गए आंदोलनकारियों के 20,000 आवेदन अंचल व सब डिवीजन में लंबित है । इसलिए उपायुक्तों से जांच कर कर अविलम्ब आयोग के कार्यालय में जमा कराया जाय। प्रतिनिधि मंडल द्वारा यह भी कहा गया कि आंदोलनकारियों का पांच हजार आवेदन आयोग द्वारा जांच के बाद लम्बित है।जिस पर जल्द निर्णय लेकर चिह्नितीकरण कर सूची गृह विभाग में भेजने का कष्ट किया जाय।
आयोग द्वारा अधिसूचित विख्यात आंदोलनकारियों की सूची में उनके पिता का नाम एवं पता शामिल नहीं है।इसके लिए उपायुक्तों से विवरण मांगकर गृह विभाग को सूची भेजी जाय। एवं आयोग द्वारा सीआईडी विभाग से आंदोलनकारियों के सम्बंध में मांगी गयी रिपोर्ट अभी तक आयोग में उपलव्ध नही हुआ है, इसके स्मार पत्र दिया जाय। जैसे सुझाव पत्र सौपे गए।साथ ही अनुरोध किया गया की आयोग की कार्यशैली को दुरुस्त कर काम में तेजी लाते हुए जल्द से जल्द आंदोलनकारियों के चिन्हित का काम पूरा किया जाय।
चेयर मैन से मिलने वालों में मुमताज़ अहमद खान,विमल कच्छप,शफ़ीक़ आलम,सुशीला एक्का,प्रवीण प्रभाकर, अनवर खान,महावीर विश्वकर्मा, जुबैर अहमद,उमेश यादव, दिवाकर साहू , शिव शंकर महतो , प्रदीप, खुर्शीदआलम,असलम अंसारी,एवं संजीव रंजन सहित मोर्चा के कई सक्रिय आंदोलनकारी साथी भी मौजूद थे ।

%d bloggers like this: