January 23, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

टेस्ला की मार्केट वैल्यू पहली बार 800 अरब डॉलर के पार

नई दिल्ली:- अमेरिका की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टेस्ला इंक के शेयर में शुक्रवार को 5.6 फीसदी तक की उछाल आई। जिससे इलेक्ट्रिक-कार निर्माता का बाजार पूंजीकरण पहली बार 800 बिलियन डॉलर (800 अरब डॉलर) के पार हो गया और ट्रिलियन (10 खबर) डॉलर क्लब के करीब पहुंच गया है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ला की स्ट्रैटोस्फेरिक रैली ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क को अमेजन इंक के टॉप बॉस जेफ बेजोस को पछाड़ कर दुनिया का सबसे अमीर आदमी बनने में मदद की है।
फोर्ब्स के अनुसार, आज के सत्र के उच्च स्तर पर, ऑटो निर्माता कंपनी में मस्क की 21 फीसदी हिस्सेदारी है जो उनकी कुल संपत्ति में 170 अरब डॉलर से अधिक का योगदान करती है। यह जनरल मोटर्स, फोर्ड मोटर कंपनी और फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल, इन तीनों वाहन निर्माताओं के संयुक्त बाजार पूंजीकरण से भी ज्यादा है। बता दें कि यह तीनों कंपनियां डेट्रायट में स्थित हैं।

फेसबुक से निकली आगे

पिछले सत्र में, टेस्ला का बाजार मूल्य 774 अरब डॉलर को पार कर गया था, जिससे यह वॉल स्ट्रीट की पांचवीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई, जो गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक से ठीक पीछे और सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक इंक से आगे है।

इसलिए है यह बड़ी बात

कंपनी की यह अकूत दौलत इसलिए भी आश्चर्यजनक है क्योंकि यह ऑटो कंपनी महज 17 साल पुरानी है। और बिक्री के लिहाज से कंपनी का उत्पादन टोयोटा मोटर, फॉक्सवैगन और जनरल मोटर्स जैसी बड़े प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अंशमात्र है।

Recent Posts

%d bloggers like this: