अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

टेराकोटा डिज़ाईन वर्कशॉप का आयोजन सम्पन्न
25 दिवसीय टेराकोटा डिजाईन वर्कशॉप का उद्घाटन


हजारीबाग:- विकास आयुक्त वस्त्र मंत्रालय (हस्तशिल्प) भारत सरकार के सौजन्य से संचालित टेराकोटा क्राफ्ट में मटवारी कुम्हारटोली के हस्तशिल्पयों के लिए प्रशिक्षण प्रारम्भ किया। गया उक्त प्रशिक्षण का उद्घाटन अभय कुमार सिन्हा उप विकास आयुक्त एवं प्रेम प्रकाश सिंह डी.डी.एम.नाबार्ड, गुंजन कुमारी सिन्हा प्रखंड विकास पदाधिकारी सदर हजारीबाग,श्री बीर भारत एच.पी.ओ.वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार, उमेश प्रताप वरिष्ट पत्रकार सन्मार्ग,सन्नी कुमार गूँज प्रभारी के द्वारा किया ।
इस मौके पर उप विकास आयुक्त ने अपने सम्बोधन में बोले की मिट्टी कला जो मोहन जोदड़ो ओर हड़प्पा की खुदाई के दौरान मिली सिन्धु घांटी की सभ्यता में मिट्टी से बनी कला कृतियाँ यह बताती है कि सभ्यता बिकसित होने के पूर्व भी शिल्पकार थे।और देश दुनिया में आपनी कला कृतियों के बदोलत देश में एक अलग पहचान बना कर रखी थी। उन्होंने कहा की आज प्रतियोगिता का बाज़ार है और इस बाज़ार में अपने आप को स्थापित करना बड़ी चुनौती है द्य इन चुनौतियों का समाना किया जा सकता है।इस मंच पर नाबार्ड के अधिकारी बैठे हैं उनकी मदद लिया सकता है ।
इस मौके पर नाबार्ड के डी.डी.एम प्रेम प्रकाश सिंह ने महिला प्रशिक्षणार्थियों सम्बोधन करते हुए कहा की अगर आप बेहतर तरीके से शिल्पकला को बिकसित करना चाहते हैं तो प्रशिक्षण का लाभ लेकर आगे बढ़ सकते है । क्लस्टर स्तर पर एक केंद्र बनाकर सभी उधमियों को इसके साथ जोड़े आपकी कला कृतियाँ राज्य व् देश के बाज़ारों को प्रभावित क्र सकती है द्य इस कार्यक्रम में सभी ने अपनी बातों को रखे. मौके पर 40 हस्तशिल्पियों ने भाग लिया जबकि मंच संचालन नरेश ठाकुर के द्वारा किया गया जिसमें संस्था के संजय गोप, देव कुमार सिंह तथा अन्य लोगों उपस्थिति थे ।

%d bloggers like this: