अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

गेमिंग के क्षेत्र में नए युग की शुरुआत कर रहे हैं बिहार के टेक्नोक्रेट्स


नयी दिल्ली:- बिहार न:न केवल आईआईटी, आईआईएम और प्रशासनिक सेवाओं में सफल होने वाले हजारों छात्रों वाला समृद्ध राज्य है, बल्कि यहां अब काफी इनोवेशन भी हो रहे हैं जिनके जरिए नया बिहार देश की सेवा करना चाहता है। इसी कड़ी में अमित खेतान और अभिनव आनंद हैं जिन्होंने क्विजबी डॉटकोडॉटइन लॉन्च करके ट्रेडिशनल गेमिंग फॉर्म्स को अपग्रेड किया है।
यह कॉम्पिटेटिव और नॉलेज आधारित मोबाइल प्लेटफॉर्म एप्लीकेशन है, जिसमें ढेर सारे पेड चैलेंजेज हैं। इनमें सिनेमा, क्रिकेट, पर्यटन, खान-पान, सामान्य ज्ञान और एक्साइटिंग पजल्स जैसे अलग-अलग जेनर्स शामिल हैं। विद्वानों के राज्य में ये दो उभरते तकनीकी कर्मियों ने ऑनलाइन गेमिंग स्पेस में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने में बड़ी भूमिका निभाई है। क्विजबी ऐसे क्विज और ट्रिविया लवर्स के लिए मुफीद जगह है या यूं कहिए कि शानदार प्लेटफार्म है, जो ज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में चुनौतियों को स्वीकार करना पसंद करते हैं। यह गेमर्स को खेलने और प्रश्नोत्तरी की प्रतिस्पर्धा में शामिल होने का शानदार अनुभव दिलाने की पेशकश करता है। इससे लोगों में ज्ञान और जानकारियों को लेकर एक तरह की भूख पैदा होती, जिसके दम पर उन्हें रियल टाइम पैसा बनाने का मौका मिलता है।
क्रिकेट में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए क्विजबी ने हाल ही में क्रिकेट थीम-बेस्ड एक क्विज गेम लॉन्च किया है। गेमर्स अब यहां अपना पसंदीदा गेम खेल सकते हैं और गेमिंग विंडो पर दो-तीन मिनट में बड़ा कैश प्राइज भी जीत सकते हैं। गेम में पूछे जाने वाले सारे प्रश्न हाल में खेले गए मुकाबलों पर आधारित होंगे, ताकि किसी भी तरह की अटकलबाजी से बचा जा सके। यहां क्रिकेट प्रेमी सिर्फ एक रुपए की न्यूनतम एंट्री फी पर अपने पसंदीदा स्पोर्ट क्वेश्चंस में हिस्सा लेने का आनंद उठा सकते हैं और वीकली टूर्नामेंट्स में नियमित रूप से भाग लेकर ₹1,00,000 तक का बंपर प्राइस भी जीत सकते हैं।
इंटेलिजेंस गेम प्राइवेट लिमिटेड के सीटीओ अभिनव आनंद ने क्विजबी के अब तक के सफर के बारे में कहा कि ऐसे रियल मनी ऑनलाइन गेमिंग एप्लीकेशन बहुत कम हैं, जो एजुकेशनल डोमेन को चैलेंज करते हैं और हमें इस बात का गर्व है कि क्विजबी ऐसा ही अप्रोच दर्शाता है। कुल मिलाकर क्विजबी दोस्तों परिवार के सदस्यों और छात्रों को एक साथ मिलकर इंक्लूसिव सुरक्षित और साफ-सुथरे खेल के साथ पैसे बनाने का भी एक शानदार प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है।
उन्होंने कहा कि क्विजबी की बेहद शानदार प्रगति को देखते हुए कनोडिया ग्रुप, जो बीते 30 वर्षों से सीमेंट इंडस्ट्री का ख्यात नाम है, ने फाइनेंशियल सपोर्ट मुहैया कराया है। इस फंड की बदौलत यह गेमिंग एप्लीकेशन रियल गेमिंग स्पेस में अपनी पहचान और प्रभाव बढ़ाएगा। इसके साथ ही यूजर एक्सपीरियंस में भी सुधार आएगा। क्विजबी इंटेलिजेंस गेमिंग प्राइवेट लिमिटेड का पहला प्रोडक्ट है। इंटेलिजेंस गेमिंग ऐसे मोबाइल गेम्स क्रिएट करने के लिए लॉन्च की गई थी, जो शिक्षा के क्षेत्र में खेलों का समावेश कर सके। इसके जरिए हम यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यूजर को ना केवल चीजों को सीखते समय दिलचस्प माहौल मिले वे उसका आनंद उठाएं, बल्कि उन्हें पर्याप्त रिटर्न भी मुहैया हो पाए। हमारा इरादा ऐसे और मोबाइल गेम्स क्रिएट करने का है, जो समान रूप से प्रतिस्पर्धी ढांचे के हों और जिनसे यह भी सुनिश्चित हो सके कि जो लोग अपना ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं वे इस प्रक्रिया का आनंद उठा सकें।

%d bloggers like this: