June 24, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

गांवों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए डोर टू डोर जा रही टीम

बोकारो:- राज्य सरकार से प्राप्त निर्देश के आलोक में उपायुक्त राजेश सिंह के निर्देशानुसार जिले के सभी गांवों में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर आंगनबाड़ी सेविका, सहिया एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा सघनता से डोर टू डोर सर्वे कार्य चलाया जा रहा है। शुक्रवार को भी विभिन्न प्रखंडों के अलगदृअलग पंचायतों-गांवों में यह कार्य किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण का प्रसार नहीं हो इस उद्देश्य से सर्वे टीम जांच किट के साथ सुदूर गांवों में जाकर जांच कर रही है। आंगनबाड़ी सेविका, सहिया एवं स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को पल्स ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराया गया है जो ग्रामीण महिला व पुरूष के आक्सीजन लेवल की पल्स ऑक्सीमीटर से जांच कर रहे है। साथ ही डोर टू डोर जाकर कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनकी सूची तैयार कर रही है।
कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर आंगनबाड़ी सेविका, सहिया एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं ग्रामीणों को जागरूक कर रही है। ग्रामीणों को समूह में रहने पर मास्क का प्रयोग करने, शारीरिक दूरी का अनुपालन करने तथा हाथों को साबुन, हैंडवाश, सैनिटाइजर से धोने के लिए जागरूक कर रही है। साथ ही कोरोना के लक्षण जैसे खांसी, सर्दी, बुखार, बदन दर्द, सिरदर्द, थकान, दस्त, पेट में ऐठन, स्वाद या गंध ना पहचानना, सांस लेने में तकलीफ होने पर अविलंब कोरोना जांच करवाने के लिए जागरूक कर रही है। साथ ही ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के लिए कोरोना का टीका लेने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।
डोर टू डोर सर्वे कार्य के दौरान कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों के जांच के अलावा पंचायत स्तर पर आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जेएसएलपीएस स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की टीम द्वारा आमजनों की कोविड 19 जांच भी की जा रही है तथा जांच के दौरान संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्तियों को कोविड-19 के उपचार हेतु मेडिकल किट उपलब्ध करवाते हुए होम आइसोलेशन से संबंधित सभी गाइडलाइन की जानकारी दे रही है। वहीं संक्रमितों की सूची होम आइसोलेशन सेल को भी उपलब्ध कराया जाता है जिसमें चिकित्सक भी शामिल हैं। टीम द्वारा कोरोना संक्रमितों के उपचार हेतु आवश्यक परामर्श के साथ – साथ नियमित पर्यवेक्षण करते हुए होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए जिससे संक्रमण का प्रसार नहीं हो इसकी जानकारी दी जा रही है।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: