अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

9वीं से 12वीं क्लास में पढ़ाई ऑफलाइन शुरू, चार घंटे हुआ पठन-पाठन


रांची:- राज्य में नौवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आज से स्कूल खुल गये। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए चार घंटे की ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हुई। करीब चार महीने बाद एक बार फिर से हाईस्कूल और प्लूस टू स्कूलों में पठन-पाठन शुरू होने पर छात्र-छात्राओं में खासा उत्साह देखा गया। स्कूल पहुंचने पर मुख्य द्वार पर थर्मल स्कैनर से उनके टैंपरेचर की जांच की गयी। इसके साथ ही हाथ धोने के लिए साबुन, पानी और सैनिटाइजर की व्यवस्था की गयी थी।
स्कूल खोलने को लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से राज्य के सभी जिलों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। जानकारी के अनुसार झारखंड में 2286 हाईस्कूल और प्लस टू विद्यालयों में कक्षा का संचालन शुरू हुआ। लगभग चार महीने बाद विद्यालयों में पढ़ाई शुरू हो रही है। स्कूलों में सुबह आठ से 12 बजे तक कक्षाएं चली। इसके पूर्व दिसंबर में विद्यालय खोले गए थे। लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए अप्रैल में फिर से विद्यालय बंद कर दिया गया था।
उल्लेखनीय है कि स्कूलों के खोलने को लेकर विभागीय सचिव की ओर से आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। निर्देश में कहा गया है कि जो भी शिक्षक ऑफलाइन कक्षा लेने स्कूल आएंगे, उन्हें वैक्सीन का दोनों डोज लेना अनिवार्य होगा। वैक्सीनेशन के बाद ही शिक्षक स्कूल में उपस्थित होंगे। इस दौरान अभिभावकों की सहमति से ही बच्चों को स्कूल बुलाने की अनुमति दी गई है। इसके साथ ही सभी प्रकार के स्कूल ऑनलाइन माध्यम से भी अन्य सभी कक्षाओं का संचालन पूर्व की तरह करते रहेंगे। मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना और सैनिटाइजर का उपयोग करना अनिवार्य किया गया है।

%d bloggers like this: