June 19, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के रोकथाम को लेकर बनी रणनीति, पंचायत स्तर पर बनायी जाएगी टीम

घर-घर स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का कार्य करेगी टीम

रांची:- रांची के उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के रोकथाम हेतु कार्य योजना पर बैठक आयोजित की गई।
कोरोना के रोकथाम के लिए पंचायत स्तर से काम होगा। उपायुक्त छवि रंजन ने पंचायत स्तर पर दो टीम बनाये जाने के निदेश दिया है। पहली टीम घर घर जाकर स्क्रीनिंग करेगी। किसी व्यक्ति में लक्षण पाये जाने पर या घर पर किसी को जरूरत होने पर स्क्रीनिंग के पश्चात रैट टेस्टिंग करेगी। टेस्टिंग कार्य हेतु सारे रैट की ट्रेनिंग हो चुकी है।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने पंचायत वार टीम तैयार करने का निदेश दिया। एक पंचायत में 2 टीम काम करेगी। जिस घर में कोरोना संक्रमण के कारण किसी की मृत्यु हुई है तो वहां टीम कंपल्सरी टेस्टिंग करेगी।
उपायुक्त ने बैठक के दौरान कहा कि पंचायत स्तर पर टीम बनाए जाने के बाद घर-घर स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का काम होगा। जिससे कोरोना संक्रमण पर रोक लग सकेगा।
साथ ही पंचायतवार थर्मल स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का कार्य भी टीम करेगी। पंचायत स्तर पर ए एन एम, आँगबाड़ी सेविका, सहायिका, सहिया इत्यादि की टीम तैयार कर थर्मल स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का काम किया जाएगा। पंचायत की टीम प्रतिदिन रिपोर्ट समर्पित करेगी।
उपायुक्त ने बैठक के दौरान सिविल सर्जन को पर्याप्त संख्या में लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। पंचायत की संख्या के अनुसार गठित की गई टीम हेतु पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, हैंड ग्लव्स, मास्क इत्यादि की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और पंचायतवार टीम को उपलब्ध कराने को कहा गया है।
ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवा बहाल करने हेतु प्रत्येक सीएससी में आवश्यकतानुसार बेड की व्यवस्था करने हेतु निदेशक डी आर डी ए को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया।
बैठक के दौरान कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी विचार विमर्श किया गया। उपायुक्त ने थर्ड वेब के लिए भी आवश्यक तैयारियों के सम्बंध में सिविल सर्जन को निर्देश दिया। थर्ड वेब के लिए मेडिकल सुविधाओं को बेहतर बनाने हेतु विशेष कार्य योजना तैयार करने को कहा गया। बच्चों के लिए पर्याप्त संख्या में बबल वेंटिलेटर की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन को अपने चिकित्सकों के साथ बैठक कर थर्ड वेब की तैयारियों के लिए एक कार्ययोजना भी तैयार करने का निर्देश दिया गया।
बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त, एसडीएम राँची, निदेशक डीआरडीए, डीएसडब्ल्यूओ, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, डीपीएम हेल्थ, उपस्थित थे।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: