अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

वाहन चेकिंग अभियान में तेजी लायेः उपायुक्त


कोडरमा:- कोडरमा जिला के शहरी व ग्रामीणों क्षेत्रों में ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने की दिशा में जिला प्रशासन के द्वारा लगातार कई कार्य किये जा रहे हैं ताकि आमजनों की आवागमन के साथ-साथ सड़क दुर्घटना पर रोक लगाया जा सके। सड़क सुरक्षा को लेकर उपायुक्त के द्वारा समय-समय पर जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देशित किया जाता रहा है ताकि शहर में यातायात सुविधा सुदृढ़ हो सके। आज समाहरणालय सभागार में उपायुक्त श्री आदित्य रंजन की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की गयी। उपायुक्त महोदय के द्वारा पूर्व के बैठक में लिये गये निर्णय की कार्यवाही पर चर्चा किया गया। उपायुक्त ने कोडरमा जिला में सड़क दुर्घटना की स्थिति पर समीक्षा करते हुए इसके रोकथाम के लिए आवश्यक कार्रवाई करने हेतु सड़क सुरक्षा दल को निर्देश दिये। उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मेघातरी के प्रवेश स्थल पर सड़क सुरक्षा से संबंधित वॉल पेंटिंग एवं दुर्घटना प्रभावित एरिया से संबंधित साइनेज लगाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही नवलशाली के मारुति चौके के पास रबर स्ट्रीप लगाने की बात कही।
सभी व्यवसायिक वाहन के चालक एवं उपचालक का ड्रेस कोड व आई कार्ड का निर्धारित किया गया है। उपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी वाहनों के नियमित जांच करें और चालक व उपचालक ड्रेसकोड व आईकार्ड में नहीं पाये जाते हैं तो आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। पेट्रोल पंप संचालकों को ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम करने हेतु दो गार्ड की नियुक्ति करने का निर्देश दिया गया।
प्रेशर हॉन वाले वाहन के मालिक के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करेःडीसी
उपायुक्त श्री रंजन ने जिला परिवहन पदाधिकारी व थाना प्रभारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने थाना अंतर्गत हेलमेट, मास्क, स्पीड लिमिट आदि धारों में लगातार सघन वाहन चेकिंग अभियान चलायें। साथ ही प्रेशर हॉन वाले वाहन के मालिक के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग करने वाले वाहनों के विरुद्ध नियमित रुप से जांच कर कार्रवाई करें। मोटर ट्रेनिंग स्कूल हेतु स्थल चिन्हित करने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त ने सभी सरकारी जर्जर व खराब पड़े वाहनों की नीलामी को लेकर भी कई दिशा-निर्देश दिये।
सड़क सुरक्षा से संबंधित विडियो दिखाकर करे जागरुकः उपायुक्त
उपायुक्त श्री रंजन ने जिला परिवहन पदाधिकारी एवं सड़क सुरक्षा समिति के सदस्यों को अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत महत्वपूर्ण चौक-चौराहों का चिन्हित करने का निर्देश दिया। सभी स्कूलों में सड़क सुरक्षा से संबंधित विडियो दिखाकर बच्चों को जागरुक करने की बात कही गयी। ऑटो के दायें ओर स्थायी रड अधिष्ठापन करने का निर्देश दिया गया। साथ ही नगर पंचायत कोडरमा व नगर परिषद् झुमरी तिलैया में पार्किंग स्थल हेतु स्थल चिन्हित करने की बात कही।
मौके पर पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव, उप विकास आयुक्त लोकेश मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अशोक कुमार, सिविल सर्जन डॉ डीपी सक्सेना, जिला परिवहन पदाधिकारी श्री भागीरथ प्रसाद, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी शिवनंदन बड़ाईक, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थाना प्रभारी व अन्य मौजूद थे।

%d bloggers like this: