अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

एसपी ने साइबर अपराधियों की ठगी की साजिश से किया सावधान

किशनगंज 01 नवम्बर:- आर्थिक अपराध शाखा बिहार पटना के द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक आगामी पर्व को लेकर साइबर अपराधियों के प्रलोभन भरें संदेश प्राप्त होने पर सावधान रहें।
किशनगंज जिले के लोगों से अपील कर पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष ने सोमवार को कहा कि साइबर अपराधी की ठगी के साजिश से किया सावधान रहें। उन्होंने कहा कि आगामी पर्व त्योहारों के मद्देनजर साइबर अपराधी भी विशेष रूप से सक्रिय हो गये हैं। अलग-अलग हथकंडे अपनाकर वे लोगों के खातों को खाली कर रहे हैं। मोबाइल पर गिफ्ट वाउचर का लिंक भेजकर, एटीएम-डेबिट कार्ड की डिटेल जानकर, राशन कार्ड में नाम जुड़वाने और अन्य तरीकों से लोगों के खातों में साइबर अपराधी सेंध लगा रहे हैं। कई बार कम रुपये निकलने पर लोग थाने भी नहीं जाते और सिर्फ अपने खाते को ब्लॉक करवा देते हैं। सबसे पहले साइबर अपराधी लोगों को एक लॉटरी निकलने या किसी बड़े सामान पर छूट मिलने से संबंधित लिंक वाट्सएप या टेक्स्ट मैसेज के जरिये भेजते हैं। ज्यादातर लोग लिंक को टच करते हैं ताकि यह पता चले कि उसमें क्या जानकरी है। लिंक पर क्लिक करते ही आपके गूगल पे या पे फोन के जरिये पैसे कट जाते हैं मोबाइल पर अनजान व्यक्ति खातों से संबंधित जानकारी मांगे तो अलर्ट हो जाएं।
उल्लेखनीय है कि बैंक कभी भी खातों या एटीएम-डेबिट कार्ड की डिटेल्स नहीं मांगता है।अगर ऐसा कोई भी संदेश या इमेल आया हो तो तुरत उसे ब्लॉक कर दें।

संवाददाता : सुबोध‌

%d bloggers like this: